Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नमो भारत ट्रेन में यात्रा करने के लिए नहीं लेना पड़ेगा काउंटर से टोकन, वन टैप टिकटिंग ऐप की सुविधा शुरू

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के आरआरटीएस कनेक्ट मोबाइल ऐप के माध्यम से क्यूआर कोड जनरेट कर यात्री रैपिट ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे। इसमें किसी स्टेशन का नाम लिखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जैसे ही यात्री अपने गंतव्य पर उतरेंगे और कोड स्कैन करते ही गेट खुल जाएगा। इसके लिए वॉलेट में न्यूनतम राशि 100 रुपये रखना अनिवार्य होगा।

By Jagran NewsEdited By: Sonu SumanUpdated: Fri, 17 Nov 2023 09:39 PM (IST)
Hero Image
नमो भारत ट्रेन में यात्रा के लिए अब क्यूआर कोड जेनरेट कर यात्रा हो सकेगी।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। नमो भारत ट्रेनों में यात्रा करने के लिए अब काउंटर से टिकट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यात्री राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के 'आरआरटीएस कनेक्ट' मोबाइल ऐप के माध्यम से क्यूआर कोड जनरेट कर यात्रा कर सकेंगे। इसमें किसी स्टेशन का नाम लिखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिस स्टेशन पर उतरेंगे, वहां तुरंत ही ई-वालेट से पैसे खुद ही कट जाएंगे।

दिल्ली–मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आरआरटीएस) कनेक्ट ऐप खोलने पर एक लिंक आएगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही क्यूआर कोड जनरेट होगा। इस कोड को यात्री नमो भारत स्टेशन स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट पर दिखाकर प्रवेश कर सकते हैं। कोड स्कैन करने पर गेट खुल जाएगा। जिस स्टेशन उतरेंगे, वहां तक के पैसे खुद ही ऐप से कट जाएंगे। इसमें उतरने और चढ़ने वाले स्टेशन का नाम लिखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वॉलेट में न्यूनतम बैलेंस 100 रुपये रखना अनिवार्य

वहीं, इसमें एडवांस टिकट बुक करने की जरूरत नहीं होगी। मोबाइल में ई-वालेट को ऐप से लिंक करना होगा।। इसके लिए यात्रियों को मोबाइल में 'आरआरटीएस कनेक्ट' ऐप डाउनलोड करना होगा। ई-वालेट में न्यूनतम 100 रुपये रखने होंगे। ऐप का उपयोग करते समय मोबाइल की लोकेशन सेवाओं को एक्टिव करना होगा। इससे ऐप टिकट बुक करते समय स्टेशन की लोकेशन को पहचान सके।

ये भी पढ़ेंः JNU प्रशासन पर छात्र संघ ने लगाया उत्पीड़न करने का आरोप, कहा- स्टूडेंट्स को बेवजह निशाना बनाया जा रहा

वेंडिंग मशीन से पहले ही लोग खरीद रहे टिकट

बता दें कि पहले से टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) से लोग टिकट खरीद रहे हैं। टीवीएम नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को रिचार्ज करने की सुविधा उपलब्ध है। यात्री कंप्यूटर कार्ड भी खरीद कर भी यात्रा कर रहे हैं। यह कार्ड एक राष्ट्र और एक कार्ड की तर्ज पर काम करता है। साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर तक के प्रथम चरण में नमो भारत ट्रेन संचालित हो रही है, जबकि मेरठ और दिल्ली तक इसका निर्माण कार्य चल रहा है।

ये भी पढ़ेंः Delhi Metro में QR कोड आधारित मोबाइल ऐप की बढ़ी लोकप्रियता, बीते डेढ़ महीने में 31 लाख लोगों ने खरीदे टिकट