Move to Jagran APP

RapidX: 17 किमी तक जवानों का पहरा, घर पर रिश्तेदारों के आने पर मनाही; PM मोदी के कार्यक्रम की कुछ ऐसी है सुरक्षा-व्यवस्था

साहिबाबाद में रैपिडएक्स के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम में रैपिड ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए पांच हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा जनसभा स्थल के आसपास रहने वाले लोगों के घर रिश्तेदार मित्र परिचित नहीं आ सकेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से कार्यक्रम स्थल के आसपास रहने वाले लोगों का सत्यापन होना है।

By Shyamji TiwariEdited By: Shyamji TiwariPublished: Tue, 17 Oct 2023 06:20 PM (IST)Updated: Tue, 17 Oct 2023 07:15 PM (IST)
PM मोदी के कार्यक्रम में कुछ ऐसी है सुरक्षा

ऑनलाइन डेस्क, गाजियाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को रैपिडएक्स का उद्घाटन करने के लिए साहिबाबाद आएंगे। इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। मंगलवार को विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) ने कार्यक्रम स्थल पर डेरा डाल लिया है। अधिकारियों ने भी जनसभा स्थल और रैपिडएक्स स्टेशन पर पहुंचकर सुरक्षा का जायजा लिया। सुरक्षा संबंधित जरुरी दिशा निर्देश दिए।

पीएम मोदी के रूट में नहीं दिखेंगे गोवंशी

रैपिडएक्स के उद्घाटन को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के रूट अभी आधिकारिक रूप घोषित नहीं किया गया है, लेकिन नगर निगम ने हिंडन एयरफोर्स स्टेशन से वसुंधरा सेक्टर आठ तक सड़कों का सुंदरीकरण करा दिया है। नगर आयुक्त इस रूट का लगातार निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देशित कर रहे हैं। माना जा रहा है कि यह रूट प्रधानमंत्री का तय हो सकता है।

इस रूट से गोवंशी को हटाने का काम भी चल रहा है। हिंडन एयर फोर्स स्टेशन से सेक्टर आठ तक गोवंशी को हटा दिया गया है। सभी गोवंशी को नंदी पार्क गौशाला में संरक्षित किया गया है। इसके अलावा वसुंधरा सेक्टर आठ में जनसभा स्थल के आसपास रहने वाले लोगों के घर रिश्तेदार, मित्र, परिचित नहीं आ सकेंगे।

कार्यक्रम स्थल के पास घरों में नहीं आ सकेंगे रिश्तेदार

सोमवार को पुलिस ने सभी को नोटिस जारी कर वीवीआईपी की सुरक्षा का हवाला देते हुए परिवार के सभी सदस्यों का सत्यापन कराने को कहा है। क्षेत्र के होटलों को भी सख्त हिदायत दी गई है।  पुलिस ने वसुंधरा स्थित जनसभा स्थल के आसपास मकानों व सोसायटियों में रहने वाले लोगों को नोटिस दिए। जिसमें लिखा गया है कि वीवीआईपी कार्यक्रम प्रस्तावित है।

सुरक्षा की दृष्टि से कार्यक्रम स्थल के आसपास रहने वाले लोगों का सत्यापन होना है। अपने परिवार के सभी सदस्यों का नाम और पते सत्यापित करेंगे। इसके लिए पहचान पत्र दें। कार्यक्रम समाप्त होने तक यहां रहने वाले लोगों के घर पर सत्यापन होने के बाद कोई रिश्तेदार, परिचित, दोस्त आदि नहीं आ सकेंगे। यदि आपात स्थिति में कोई आता है तो उसकी सूचना, पहचान पत्र, आने का कारण, रुकने के दिन सभी का विवरण थाना प्रभारी निरीक्षक को उपलब्ध कराना होगा। ऐसा नहीं करने की स्थिति में कार्रवाई की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- RapidX Launch: सफर के दौरान खोया सामान तो नहीं होना पड़ेगा परेशान, करना होगा बस इतना-सा काम

पांच हजार सुरक्षाकर्मियों की रहेगी तैनाती

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान रूट पर पांच हजार सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। प्रधानमंत्री के आसपास पहला घेरा एसपीजी का होता है। इसके बाद एनएसजी और फिर पुलिस व पीएसी के जवानों का घेरा होगा। बाहर से 50 एसीपी व सीओ गाजियाबाद भेजे जाएंगे। इसके अलावा 10 खोजी श्वान दस्ता, एंटी माइन्स, एंटी सबोटाज, जैमर के साथ एटीएस, एसटीएफ और आईबी के अधिकारी भी डटे रहेंगे।

यह भी पढ़ें- RapidX Inauguration: रैपिडएक्स में होंगे जनरल और प्रीमियम कोच, पढ़ें क्या है इनकी खासियत

RapidX के 17 किमी रूट पर रहेगा जवानों का पहरा

जनसभा स्थल जर्मन हैंगर से कवर होगा ताकि अनधिकृत प्रवेश न हो। इस स्थल को सीसीटीवी कैमरों से कवर कर कंट्रोल रूम बनेगा। कार्यक्रम के समय एनएसजी की एंटी ड्रोन यूनिट यह सुनिश्चित करेगी कि इसके ऊपर व आसपास के क्षेत्र में कोई ड्रोन न उड़ पाए। रैपिडएक्स के 17 किमी रूट पर सड़क, रूफटॉप ड्यूटी के साथ रास्ते में पड़ने वाली हरनंदी नदी में भी जवान नाव के साथ गश्त के लिए लगाए जाएंगे। इस पूरे रूट पर ड्रोन कैमरों से नजर रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें- RapidX स्टेशन से मंच तक पैदल जा सकते हैं PM मोदी, तेजी से चल रहा सुंदरीकरण का काम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.