Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad: राजनगर एक्सटेंशन में बनेगा सीनियर सिटीजन केयर सेंटर, बुजुर्गों को अकेलेपन से मिलेगा छुटकारा

Ghaziabad Senior Citizen Care Center सीनियर सिटीजन केयर सेंटर में बुजुर्गाें के लिए कैफेटेरिया योगा मेडिटेशन और इंडोर गेम खेलने की सुविधा भी उपलब्ध होगी। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया को पूरा कर जल निगम की सीएंडडीएस विंग द्वारा सीनियर सिटीजन केयर सेंटर बनाने का कार्य किया जाएगा। इस भवन का निर्माण कार्य जल निगम की सीएंडडीएस विंग को करना है।

By Abhishek SinghEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Fri, 22 Sep 2023 08:08 AM (IST)
Hero Image
Ghaziabad: बुजुर्गों को अकेलेपन से मिलेगा छुटकारा

गाजियाबाद [अभिषेक सिंह]। गाजियाबाद, नोएडा जैसे महानगरों में रहने वाले बुजुर्गाें को अकेलेपन के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। देखभाल के अभाव में उनकी सेहत बिगड़ती है, वह अवसाद का शिकार होते हैं।

ऐसा न हो, इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य स्मार्ट सिटी योजना के तहत गाजियाबाद में सीनियर सिटीजन केयर सेंटर बनाने को मंजूरी दी है, इसके लिए नगर निगम ने राजनगर एक्सटेंशन में 600 स्कवायर मीटर जमीन की तलाश पूरी कर ली है, डीपीआर तैयार हो चुकी है।

निर्माण कार्य के लिए शासन ने 2.48 करोड़ रुपये का बजट भी स्वीकृत कर जारी कर दिया है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया को पूरा कर जल निगम की सीएंडडीएस विंग द्वारा सीनियर सिटीजन केयर सेंटर बनाने का कार्य किया जाएगा।

मिलेंगी ये सुविधाएं

सीनियर सिटीजन केयर सेंटर में बुजुर्गाें के लिए कैफेटेरिया, योगा, मेडिटेशन और इंडोर गेम खेलने की सुविधा भी उपलब्ध होगी। चित्रकारी, गायन के लिए अलग से कमरा होगा। उनके स्वास्थ्य की जांच के लिए चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, दवा के लिए मेडिकल स्टोर भी उपलब्ध होगा।

महिलाओं और पुरुषों के लिए यहां पर टायलेट सहित अन्य सुविधाएं भी होंगी। सीनियर सिटीजन केयर सेंटर को इस तर्ज पर तैयार किया जाएगा कि वहां जाकर बुजुर्ग एक दूसरे के साथ अपना सुख-दुख बांट सके। मित्रतापूर्ण व्यवहार करें और दूसरे बुजुर्गाें का साथ मिलने पर किसी तरह से खुद को अकेला न महसूस कर सकें।

Also Read-

गाजियाबाद नगर निगम में अधिकारियों की मनमानी! महापौर ने लगाया अफसरों पर ठेकेदारों को लाभ पहुंचाने का आरोप

झांसी में हो चुका है निर्माण पूरा

सीनियर सिटीजन केयर सेंटर का निर्माण कार्य मथुरा को छोड़कर प्रदेश के अन्य 16 नगर निगम वाले जिलों में होना है, झांसी में निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद और सहारनपुर में निर्माण कार्य चल रहा है। अलीगढ़ और बरेली में यह प्रोजेक्ट टेंडर प्रक्रिया में हैं। गाजियाबाद में टेंडर प्रक्रिया का पूरा कर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सीनियर सिटीजन केयर सेंटर बनाया जाना है, इसके लिए शासन से फंड स्वीकृत किया जा चुका है। निर्माण कार्य जल निगम की सीएंडडीएस विंग को करना है, गाजियाबाद नगर निगम द्वारा सेंटर के निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराई जा चुकी है।

- एनके चौधरी, मुख्य अभियंता, नगर निगम।