Move to Jagran APP

UPPCL: यूपी में बिजली चोरी रोकने के लिए विभाग ने कसी कमर, घरों पर लगेंगे स्मार्ट मीटर

गाजियाबाद में बिजली चोरी रोकने और उपभोक्ताओं को बिजली बिल की समस्या से निजात दिलाने के लिए विद्युत निगम ने कमर कस ली है। इसके लिए स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे जिससे बिजली चोरी का भी पता चल सकेगा। शुरुआत में विद्युत उपकेंद्रों के फीडर पर स्मार्ट मीटर लगेंगे जिसके बाद ट्रांसफार्मरों पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इससे बिजली चोरी पर लगाम लग सकेगी।

By Shahnawaz Ali Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 13 Oct 2024 11:05 AM (IST)
Hero Image
विद्युत निगम ने बिजली चोरी रोकने की तैयारी की। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। बिजली चोरी को रोकने और बिजली की खपत कम करने व उपभोक्ताओं को बिजली बिल की समस्या से निजात दिलाने को लेकर विद्युत निगम तैयारी कर रहा है। इसके लिए स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, जिससे बिजली चोरी का भी पता चल सकेगा। शुरुआत में विद्युत उपकेंद्रों के फीडर पर स्मार्ट मीटर लगेंगे, जिसके बाद ट्रांसफार्मरों पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

बाद में सरकारी कार्यालय और आवास के बाद उपभोक्ताओं के घरों पर स्मार्ट मीटर लगाने की योजना है। गाजियाबाद जिले में करीब चार लाख 25 हजार उपभोक्ताओं के लिए 41 विद्युत उपकेंद्र संचालित हैं। यह इनकमिंग व आउटगोइंग मिलकर 231 फीडर हैं। विद्युत निगम की ओर से विद्युत उपकेंद्र के फीडर पर स्मार्ट मीटर लगाए जाने का काम शुरू कर दिया गया है।

30 हजार से ज्यादा है व्यवसायिक कनेक्शन वाले उपभोक्ता

गाजियाबाद जोन एक में दो लाख से अधिक घरेलू उपभोक्ता हैं, जिनमें करीब 8500 से अधिक प्रीपेड उपभोक्ता हैं। जोन एक में व्यवसायिक विद्युत कनेक्शन वाले 30 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं, जिनमें 1200 से अधिक प्रीपेड उपभोक्ता हैं। वहीं, लघु व सूक्ष्म उद्योगों के ढाई हजार से अधिक एवं बड़े उद्योगों के 439 कनेक्शन हैं।

स्मार्ट मीटर लगाने में तेजी लाने के निर्देश

विद्युत उपकेंद्रों की संख्या 40 हैं। बिजली चोरी को रोकने के लिए विद्युत निगम ने शुरुआत में उपकेंद्रों के फीडर पर स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू किया है, जिसमें तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्य अभियंता गाजियाबाद जोन अशोक सुंदरम ने बताया कि इसके लिए स्मार्ट मीटर लगाने में तेजी लाने के लिए संबंधित कंपनी अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

शुरुआत में फीडर पर स्मार्ट मीटर लगेंगे। इसके बाद ट्रांसफार्मर और सरकारी कार्यालय व आवासों पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। ताकि उपभोक्ताओं में संदेश जाए। इसके बाद उपभोक्ताओं के घरों पर स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी है।

गाजियाबाद में जोनवार विद्युत उपभोक्ता

  •  जोन एक (गाजियाबाद शहर) करीब 2.35 लाख
  • जोन दो (लोनी, मोदीनगर व मोदीनगर) करीब 4.15 लाख
  • जोन तीन (ट्रांस हिंडन) करीब 4.15 लाख

मीटर रीडर का काम होगा खत्म

तीनों चरण का काम खत्म होने पर घर-घर जाकर बिजली बिल मीटर रीडर का काम खत्म हो जाएगा। गलत बिलिंग से भी छुटकारा मिलेगा। मीटर को बाइपास चलाएंगे तो बिजली बंद हो जाएगी। मीटर में लगा चिप भी ब्लॉक होने की संभावना रहेगी। ऐसे में चोरी रुकेगी गलत बिल व गड़बड़ी की आशंका नहीं होगी।

वर्ष 2026 तक पूरा होगा

स्मार्ट मीटर लगाने का काम विद्युत निगम ने जिले को तीन जोन में बांटा गया है। तीनों जोन में करीब 10.65 लाख विद्युत उपभोक्ता हैं। अधिकारियों का दावा है कि स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य तेजी से होगा, जिसे वर्ष 2026 तक पूरा कर सभी घरों तक स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें