Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद में कुत्तों का आतंक: बारिश में नहाते बच्चे का कुत्ते ने काटा कान, हाथ में लेकर पहुंचा अस्पताल

Ghaziabad गाजियाबाद जिले में आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ता जा रहा है। बारिश में नहाते एक बच्चे पर कुत्ते ने हमला कर दिया। उसको शरीर पर कई घाव दिए पैरों पर भी काटा। इस दौरान कुत्ते ने बच्चे का कान काटकर अलग कर दिया। परिजन बच्चा और कान लेकर अस्पताल पहुंचे। कुत्ता बच्चे पर बहुत देर तक हमला करता रहा लेकिन वह उस हाथ-पैर मारता रहा।

By Madan Panchal Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 04 Aug 2024 08:44 PM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद में नहाते बच्चे का कत्ते ने काटा कान।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। आवारा कुत्तों का आतंक कम होने की जगह बढ़ता जा रहा है। रविवार देर शाम को बारिश में नहाते समय मसूरी के गांव खिचरा के रहने वाले जुल्फिकर के 12 वर्षीय फैजान को आवारा कुत्ते ने घेर लिया। पहले बच्चे की टांग पर काटा।

इसके बाद फैजान गिर पड़ा और कुत्ते ने पहले कमर और हाथ पर काटकर कई घाव कर दिए। इसके बाद घायल बच्चे के कान पर कुत्ते ने झपट्टा मारकर बायीं तरफ का कान पूरी तरह से काटकर अलग कर दिया।

एंटी रेबीज वैक्सीन लगाई गई

रोते हुए बच्चा घर पहुंचा और स्वजन तुरंत घायलावस्था में फैजान को लेकर संजयनगर स्थित संयुक्त अस्पताल की इमरजेंसी में पहुंचे। ईएमओ ने बच्चे को एंटी रेबीज वैक्सीन (ARV) के साथ टिटनेस का टीका लगाया और मरहम पट्टी के बाद हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया। बच्चे को लेकर स्वजन दिल्ली के सरकारी अस्पताल में गए हैं।

कान कटने के बाद नहीं डरा बच्चा

आवारा कुत्ते के हमले के बाद फैजान ने कुत्तों पर खूब हाथ और पैरों से वार किया। नहाने के चलते उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे, फिर भी वह कुत्ते से जंग लड़ता रहा। बाद में कुछ अन्य लोगों के आने पर कुत्ता वहां से भागा।

फैजान फिर भी अस्पताल में हाथ पर कान को रखकर पहुंचा। देखकर स्टाफ डर गया। बता दें कि पिछले एक साल में रेबीज से तीन बच्चों की मौत हो चुकी है। घायल बच्चों की संख्या डेढ़ हजार से अधिक है।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad: आंख दान करने के नाम पर आंख दिखा रहे, नेत्रदान के लिए सामने नहीं आ रहे लोग

42 ने लगवाई एआरवी

रविवार को जिला एमएमजी अस्पताल की इमरजेंसी में 32 और संयुक्त अस्पताल में 10 लोगों ने कुत्तों के काटने पर एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाई है। विजयनगर में एक बुजुर्ग को भी दो कुत्तों ने गंभीर रूप से घायल कर दिया है। रोज 200 से अधिक लोग एआरवी लगवाने पहुंच रहे हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर