Move to Jagran APP

राशन कार्ड की लिस्ट से कटा 10 हजार लोगों का नाम, पकड़े गए फर्जी दस्तावेज; अपात्रों पर कार्रवाई जारी

अगर आप अपात्र होते हुए राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं तो जल्द ही आपका नाम लाभार्थियों की सूची से कट सकता है। गाजियाबाद में मुफ्त राशन पाने वाले 10000 अपात्र लोगों के नाम राशन कार्ड सूची से हटा दिए गए हैं। सत्यापन में 30000 लोग अपात्र पाए गए थे। ई-केवाईसी न कराने पर भी राशन कार्ड निरस्त होगा।

By Abhishek Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 14 Oct 2024 11:23 AM (IST)
Hero Image
मुफ्त राशन का लाभ ले रहे दस हजार लोगों को लाभार्थियों की सूची से बाहर किया।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। अपात्र होते हुए भी मुफ्त राशन का लाभ ले रहे दस हजार लोगों का नाम पात्रता सूची से काट दिया गया है। इन लोगों के स्थान पर जो पात्र लोग अब तक राशन कार्ड न बनने से परेशान थे, उनका नाम पात्रता की सूची में जोड़ा गया है। गाजियाबाद जिले में 20 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त राशन का लाभ दिया जा रहा था।

सत्यापन में 30 हजार लोग मिले अपात्र

सरकार द्वारा लाभार्थियों का सत्यापन कराया गया तो पता चला कि 30 हजार लोग अपात्र हैं। इन अपात्रों का जिले स्तर पर सत्यापन करने के निर्देश दिए गए थे।

जिला पूर्ति विभाग द्वारा सत्यापन के बाद दस हजार लोगों का नाम राशन कार्ड से हटा दिया गया है। सत्यापन अभी भी जारी है, ऐसे में इस महीने के अंत तक कई अन्य लोगों के नाम भी लाभार्थियों की सूची से हटाए जाएंगे।

ई-केवाइसी न कराने पर भी निरस्त होगा राशन कार्ड

जिले में सभी राशन कार्ड धारकों को ई-केवाइसी कराना अनिवार्य किया गया है। अब तक 63 प्रतिशत लोगों ने ही ई-केवाइसी कराया है। जिन लोगों ने ई-केवाइसी नहीं कराया है, उनको राशन डीलर के माध्यम से ई-केवाइसी कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है, यदि जल्द ही ई-केवाइसी नहीं कराया तो उनका राशन कार्ड निरस्त किया जाएगा।

इसे लेकर जिला पूर्ति अधिकारी अमित तिवारी ने बताया कि सत्यापन के दौरान जो राशन कार्ड धारक योजना के लिए अपात्र मिल रहे हैं, उनके राशन कार्ड को निरस्त किया जा रहा है। सत्यापन का कार्य अभी जारी है।

ये भी पढ़ें-

गाजियाबाद में दिवाली के बाद गरजेगा बुलडोजर, नगर निगम के निशाने पर आया ये पॉश इलाका

Ghaziabad Housing Scheme: गाजियाबाद में घर बसाने का मौका, GDA की नई टाउनशिप का काम हुआ शुरू

कब तक है ई-केवाईसी की लास्ट डेट?

सरकार ने राशन कार्डधारकों के लिए राहत दी है। अब कार्डधारक दिसंबर तक ई-केवाईसी करा सकेंगे। इसके पहले यह समयसीमा सितंबर तक थी। आप अपने आधार कार्ड और लिंक किए गए मोबाइल नंबर का उपयोग करके आसानी से अपने राशन कार्ड की केवाईसी को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आधिकारिक सरकारी कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं है।

ऐसे करें ऑनलाइन केवाईसी

  • आवश्यक दस्तावेज एकत्र करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना आधार कार्ड, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड हो।
  • खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद ईकेवाईसी विकल्प ढूंढ़ें और उस पर क्लिक करें।
  • अपना राशन कार्ड नंबर और 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।
  • ओटीपी सत्यापित करें- आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए ओटीपी दर्ज करें।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें