Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तिरुपति लड्डू विवाद: अब गाजियाबाद में हनुमान मंदिर के गेट पर लगा ये पोस्टर, नवरात्र से पहले पढ़ लें जरूरी खबर

Hanuman Ji Temple तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसिद्ध लड्डू में चर्बी के मिलाने की बात पर गाजियाबाद में मंदिरों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। नवरात्र शुरू होने से पहले गाजियाबाद में हनुमान मंदिर के गेट पर एक पोस्टर लगाया है जिसमें श्रद्धालुओं से एक अपील की गई है। वहीं दूधेश्वरनाथ मंदिर में भी ऐसी व्यवस्था हो चुकी है। पढ़िए आखिर क्या अपडेट है।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 02:10 PM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद में हनुमान मंदिर पर एक पोस्टर लगाया गया है। जागरण फोटो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। Tirupati Temple Laddoo जब से तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसिद्ध लड्डू में चर्बी के मिलाने की बात सामने आई है, तभी से लोग मूर्तियों पर चढ़ाए जाने वाले प्रसाद से बच रहे हैं। बाजार से बने प्रसाद को चढ़ाने और खाने से परहेज कर रहे हैं।

वहीं, इसी क्रम में अनेक भक्तों द्वारा किए गए आग्रह के पश्चात गाजियाबाद में संजय नगर स्थित श्री हनुमान मंदिर Hanuman Ji Temple सेवा ट्रस्ट में निर्णय लिया है कि प्रथम नवरात्र यानि कि कल तीन अक्टूबर से हनुमान मंदिर में स्थापित सभी दीप प्रतिमाओं पर बाजार से बना हुआ कोई भी प्रसाद भोग में नहीं चढ़ाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Israel-Iran War: 'कई भारतीय परिवार चिंतित', ईरान-इजरायल तनाव पर केंद्र सरकार को लेकर क्या बोले केजरीवाल

Ghaziabad Temple मुख्य ट्रस्टी वीके अग्रवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि नवरात्र में और उसके पश्चात केवल मूर्तियों पर गुड़, चना, फल, नारियल, मिश्री और पेठा का प्रसाद ही चढ़ाया जाएगा।

चढ़ा सकते हैं ये प्रसाद 

इसके अलावा जो भक्त अपने घर से प्रसाद जैसे खीर, पूरी, हलवा, भोजन अथवा अन्य किसी भी प्रकार का खाद्य पदार्थ बनाकर लाएगा, उनका भी भोग लगाया जा सकता है।

दूधेश्वरनाथ मंदिर में भी हो चुकी ऐसी व्यवस्था

पहले नवरात्र के पश्चात बाहर बाजार से खरीदें हुए किसी भी मिष्ठान जैसे लड्डू, गुलदाना, बर्फी आदि मिष्ठान का भोग हनुमान मंदिर संजय नगर में न लगाने की अपील की है। मंदिर के प्रवेश द्वार पर इस अपील से जुड़ा बोर्ड भी लगा दिया गया है। वहीं, गाजियाबाद के दूधेश्वरनाथ मंदिर में भी ऐसी व्यवस्था हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- नोएडा में चार क्लिनिक सील, दो अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस; स्वास्थ्य विभाग ने लिया एक्शन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें