Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद में डायरिया का प्रकोप बढ़ा, 24 घंटे में दो बच्चों की मौत

Diarrhea In Ghaziabad गाजियाबाद में डायरिया से दो मासूम बच्चों की मौत हो गई। एक बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई जबकि दूसरे ने दिल्ली ले जाते समय रास्ते में ही दम तोड़ दिया। जिले में डेंगू के संदिग्ध मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। संयुक्त जिला अस्पताल में रविवार को डेंगू के दो संदिग्ध मरीज पहुंचे हैं।

By Deepa Sharma Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 02 Sep 2024 09:16 AM (IST)
Hero Image
डायरिया से एक माह और छह माह के दो बच्चों की मौत।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। गाजियाबाद जिले में डायरिया से दो बच्चों की मौत हो गई। दोनों बच्चों को जिला एमएमजी अस्पताल की इमरजेंसी में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था। एक की इलाज के दौरान मौत हो गई। दूसरे बच्चे को दिल्ली रेफर किया गया था जिसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

नंदग्राम से एमएमजी अस्पताल की इमरजेंसी में डायरिया से पीड़ित एक माह के बच्चे को गंभीर हालत में भर्ती किया गया था। हालत को देखते हुए शनिवार को बच्चे को दिल्ली रेफर कर दिया गया। रास्ते में ही बच्चे ने दम तोड़ दिया।

गंभीर हालत में इमरजेंसी में किया गया था भर्ती

दूसरे मामले में गोविंदपुरम से छह माह के बच्चे को जिला एमएमजी अस्पताल की इमरजेंसी में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था। जहां कुछ ही देर में इलाज के दौरान बच्चे ने दम तोड़ दिया।

सीएमएस डॉ. राकेश कुमार सिंह का कहना है कि दोनों बच्चों को गंभीर हालत में इमरजेंसी में भर्ती किया गया था। एक को रेफर कर दिया गया था और दूसरे बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई।

ये भी पढ़ें-

Diarrhea: डायरिया को न समझें मामूली, ये ले सकती आपकी जान भी, आराम दिलाएंगे ये घरेलू उपचार

डायरिया के लक्षण

  • ढीला या पानी जैसा मल
  • पेट में ऐंठन या दर्द
  • सूजन
  • उल्टी
  • बुखार
  • मल में खून
  • मल में बलगम
  • निर्जलीकरण से चक्कर आना

डेंगू के दो संदिग्ध मरीज मिले

जिले में डेंगू के संदिग्ध मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। संयुक्त जिला अस्पताल में रविवार को डेंगू के दो संदिग्ध मरीज पहुंचे। यूडीएसपी (यूनिफाइड डिजीज सर्विलांस पोर्टल) पर मलेरिया के 12 और डेंगू के 10 मरीजों की पुष्टि हुई है। जबकी रेपिड किट से डेंगू के दो मरीजों की पुष्टि हुई है।

संयुक्त अस्पताल की इमरजेंसी में रविवार को गोविंदपुरम निवासी 41 वर्षीय महिला को तेज बुखार, बदन दर्द, उल्टी और घबराहट की समस्या थी। महिला के जांच कराने पर प्लेटलेट्स भी काफी मिलीं। महिला को पिछले एक सप्ताह से बुखार है और दवा लेने के बाद भी ज्यादा आराम नहीं मिला था।

दूसरे मामले में विवेकानंद नगर के रहने वाले 20 वर्षीय युवक में भी डेंगू के लक्षण मिले हैं। चिकित्सक ने दोनों को दवा देकर डेंगू की जांच कराने के लिए कहा है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने मामले में जानकारी होने से मना करते हुए कहा कि कि सोमवार को दोनों मरीजों की जांच करवाई जाएगी। डेंगू की पुष्टि होने पर गोविंदपुरम और विवेकानंद नगर में लार्वा सर्वे कराया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर