Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Budget 2024: महिला किसानों को मिलेगा सहयोग, महंगाई पर जताई नाराजगी

इससे जिले में बड़ी संख्या में पात्र लाभार्थियों को लाभ मिल सकेंगे। वहीं प्रदेश सरकार द्वारा भी रसोई के सामान पर विशेष सब्सिडी न देने पर नाराजगी भी जताई। बजट में सुमंगला योजना के अंतर्गत बालिकाओं के लिए छह श्रेणियों में मिले लाभ मिलने एवं महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के अंतर्गत वर्ष 2024-25 में 200 उत्पादक समूहों का गठन करके तकनीकी सहयोग प्रदान किया जाना लक्षित है।

By Deepa Sharma Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 06 Feb 2024 08:04 AM (IST)
Hero Image
UP Budget 2024: महिला किसानों को मिलेगा सहयोग, महंगाई पर जताई नाराजगी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। बजट को लेकर महिलाओं को मिली जुली प्रतिक्रिया मिली। इस साल निराश्रित महिला पेंशन योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि 500 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर एक हजार रुपये प्रतिमाह कर दी गई।

इससे जिले में बड़ी संख्या में पात्र लाभार्थियों को लाभ मिल सकेंगे। वहीं प्रदेश सरकार द्वारा भी रसोई के सामान पर विशेष सब्सिडी न देने पर नाराजगी भी जताई।

बजट में सुमंगला योजना के अंतर्गत बालिकाओं के लिए छह श्रेणियों में मिले लाभ मिलने एवं महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के अंतर्गत वर्ष 2024-25 में 200 उत्पादक समूहों का गठन करके तकनीकी सहयोग प्रदान किया जाना लक्षित है।

उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष के अंतर्गत जघन्य अपराधों से पीड़ित महिलाओं एवं बालिकाओं को कोष के अंतर्गत एक लाख रुपये से 10 लाख रुपये की आर्थिक क्षतिपूर्ति प्रदान किए जाने की व्यवस्था पर जिक्र बजट में किया।

निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन की धनराशि बढ़ाने से जिले में भी बड़ी संख्या में महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। महिला किसान सशक्तिकरण के लिए भी बजट में हिस्सा दिया गया है।

- नीतू चौधरी

लगातार रसोई के सामान पर महंगाई बढ़ रही है। महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र एवं प्रदेश सरकार दोनों ओर से ही बजट में ध्यान नहीं दिया।

- ममता सिंह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें