Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra Metro: आगरा में मेट्रो ट्रेन कब से चलेगी? सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया समय, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद में हरी झंडी दिखाकर संचालन शुरू कर दिया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने रैपिड ट्रेन के सफर का आनंद उठाया और नमो भारत ट्रेन में बच्चों से बातचीत की। नमो भारत ट्रेन ( रैपिड ट्रेन) के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि आगरा में मेट्रो कब से चलेगी।

By Edited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 20 Oct 2023 10:08 PM (IST)
Hero Image
आगरा में मेट्रो शुरू होने का सीएम योगी ने बताया समय

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फरवरी में आगरा मेट्रो रेल का उद्घाटन करेंगे। प्रदेश के पांच शहरों में मेट्रो के सफलतापूर्वक संचालन करने पर काम चल रहा है। रेलवे स्टेशनों पर हवाई अड्डे जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है।

योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को यह बातें साहिबाबाद में देश की पहली नमो भारत ट्रेन के उद्घाटन के बाद वसुंधरा सेक्टर-आठ में आयोजित जनसभा में कही। उन्होंने कहा कि साढ़े नौ साल में देश ने विश्वस्तरीय ढांचागत विकास को देखा है। अमृत भारत के अंतर्गत पांच सौ रेलवे स्टेशनों का पुनोद्धार जिस गति से चल रहा है। आज वह भी भारत देख रहा है। वंदे भारत ट्रेन ने एक नए भारत का दर्शन कराया है।

आगरा में कब से चलेगी मेट्रो ट्रेन?

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और नेतृत्व में देश की सबसे बड़ी आबादी का राज्य एक नए ढांचागत विकास का दर्शन कर रहा है। पांच शहर ऐसे हैं जहां अत्याधुनिक सार्वजनिक यातायात व्यवस्था के रूप में मेट्रो रेल का संचालन होगा। फरवरी में प्रधानमंत्री के करकलमों से ही आगरा मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू होगा।

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बाबा विश्वनाथ के धाम वाराणसी में देश की सबसे प्राचीन अविनाशी काशी को पुरातन काया को नए कलेवर में बदलते हुए देश की पहली रोप-वे सर्विस का कार्य भी युद्ध स्तर पर आगे बढ़ रहा है। यह एक नया ढांचागत विकास हाईवे, एक्सप्रेस हाईवे, ईस्टर्न और वेस्टर्न कॉरिडोर व लाजिस्टिक हब के रूप में स्थापित करने के प्रयास प्रारंभ हुए हैं। इसके चमत्कारी परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Ghaziabad RapidX: नवरात्रि में PM मोदी का देश को तोहफा, 'नमो भारत' ट्रेन भरेगी रफ्तार; यहां जानें भाषण की 10 बड़ी बातें

उसकी का परिणाम है कि देश ने अपने अमृत महोत्सव वर्ष में इस अत्याधुनिक ढांचागत विकास के माध्यम से भारत को दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में देखा है। योगी आदित्यनाथ ने दशहरा से पहले नवरात्र में नमो भारत के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री को प्रदेश की जनता की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि 150 किलोमीटर की रफ्तार से प्रधानमंत्री ने स्वयं नमो भारत से यात्रा की।

दिल्ली से मेरठ की कम हुई दूरी

दिल्ली से मेरठ की दूरी कम हो गई। इसके पहले 12 लेन की दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे से दिल्ली को मेरठ से जोड़ा जा चुका था। उत्तर प्रदेश में 12 लेन का एक्सप्रेस-वे कभी सपना था लेकिन आज मोदी है तो मुमकिन है। यह सपना साकार हो गया क्योंकि जो दूरी साढ़े पांच घंटे की थी आज मात्र 45 मिनट में तय होगी।

यह भी पढ़ें- RapidX ट्रेन के उद्घाटन पर विद्यार्थियों से PM मोदी ने कही यह बड़ी बात, इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार के लिए भी मांगे सुझाव

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर