Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad Name Change: यूपी के गाजियाबाद जिले का बदला जाएगा नाम, निगम की मिली मंजूरी; ये तीन नाम सबसे आगे

Ghaziabad District Name उत्तर प्रदेश में जिलों के नाम बदलने का सिलसिला अभी जारी है। अब गाजियाबाद जिले का भी नाम इस सूची में जुड़ गया है। नगर निगम की बोर्ड बैठक में जिले का नाम बदलने के लिए सदन की मंजूरी मिल गई है। इस दौरान सदन में प्रस्ताव पास होने पर भारत माता की जय के नारे लगाए गए।

By Abhishek Singh Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 09 Jan 2024 03:55 PM (IST)
Hero Image
यूपी के गाजियाबाद जिले का नाम बदलने की नगर निगम सदन से मिली मंजूरी।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश में जिलों के नाम बदलने का सिलसिला अभी जारी है। अब गाजियाबाद जिले का भी नाम इस सूची में जुड़ गया है। नगर निगम की बोर्ड बैठक में जिले का नाम बदलने के लिए सदन की मंजूरी मिल गई है। इस दौरान सदन में प्रस्ताव पास होने पर भारत माता की जय के नारे लगाए गए।

नाम बदलने का प्रस्ताव पास हो गया है, लेकिन अभी नाम क्या रखा जाएगा इस पर चर्चा जारी है। नाम बदलने के लिए गजनगर, हरनंदीनगर और दूधेश्वर नगर के नाम सामने आए हैं, जिनमें से एक नाम पर फैसला लेना बाकी है। नाम पर निर्णय उत्तर प्रदेश सरकार लेगी।

सदन में एक प्रस्ताव भी पास हो गया है, जहां जनकपुरी इलाके में राम के नाम पर राम पार्क पर मुहर लगी है। वहीं, सद्दीक नगर में स्पोर्ट्स सेंटर बनाने का प्रस्ताव भी पास हो गया है।

पहले भी बदले गए नाम

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद पहले भी शहरों के नाम बदले जा चुके हैं। जिनमें इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया गया। अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ रखने की भी चर्चा जारी है।

इसके अलावा मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन किया गया। साथ ही झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन रखा गया।

गाजियाबाद के बारे में

  • 14 नवंबर 1976 से पहले गाजियाबाद जिला मेरठ की तहसील थी।
  • 14 नवंबर 1976 गाजियाबाद को जिला के रूप में घोषित किया गया।
  • गाजियाबाद की सरकारी वेबसाइट के अनुसार 1740 में इस जगह की स्थापना गाज़ी-उद-दीन द्वारा की गई थी, जिन्होंने इसे गाजीउद्दीननगर कहा था।
  • रेलवे लाइन खुलने के बाद जगह का नाम छोटा कर गाजियाबाद कर दिया गया।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad News: स्पा, जिम और ज्वैलरी शॉप संचालकों से ट्रेड लाइसेंस शुल्क वसूलने का प्रस्ताव, विरोध में व्यापारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें