Move to Jagran APP

पशुपालकों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार की इस स्कीम के तहत मिलेंगे 15 हजार रुपये; जानिए पूरी डिटेल

UP Nand Baba Milk Mission Scheme उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पशुपालकों को प्रोत्साहित करने के लिए नंद बाबा दुग्ध मिशन योजना की शुरुआत की है। इसके के तहत आठ से 12 लीटर तक दूध देने वाली गाय के पालकों को 10 हजार रुपये और 12 लीटर से अधिक दूध देने वाली गाय के पालकों को 15 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।

By Shahnawaz AliEdited By: Abhishek TiwariPublished: Sun, 01 Oct 2023 12:23 PM (IST)Updated: Sun, 01 Oct 2023 12:23 PM (IST)
पशुपालकों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार की इस स्कीम के तहत मिलेंगे 15 हजार रुपये

शाहनवाज अली, गाजियाबाद। Nand Baba Milk Mission Scheme : उत्तर प्रदेश सरकार ने गौपालकों को प्रोत्साहित करने के लिए नंद बाबा दुग्ध मिशन योजना आरंभ की है। इसमें देशी नस्ल की गाय पालने वाल पशुपालकों को योजना के तहत 10 से 15 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

जिले में हैं करीब 11 हजार स्वदेशी गाय

दूध को मापने के लिए आवेदक की गाय का दिन में चार बार दूध निकालकर मापा जाएगा। यह क्रम दो दिन तक चलेगा। इसके बाद योजना की तमाम प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद पशुपालकों के खाते में प्रोत्साहन राशि पहुंचेगी।

पशु चिकित्सा विभाग के अनुसार जिले में करीब 11 हजार स्वदेशी गाय हैं। साहीवाल, गंगाा तीरी, गिर और थार पारकर गाय को नंद बाबा दुग्ग्ध मिशन योजना के लिए शामिल किया गया है।

Also Read-

Ghaziabad News: सत्यापन में 49 विधवा महिलाएं पते से गायब, प्रोबेशन विभाग ने रोकी पेंशन

योजना के तहत आठ से 12 लीटर तक दूध देने वाली गाय के पालकों को 10 हजार रुपये और 12 लीटर से अधिक दूध देने वाली गाय के पालकों को 15 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि एक पशुपालक को अधिकतम दो गाय के लिए प्रदान करने की योजना है।

पूरी करनी होंगी ये शर्ते

  • लाभार्थी को अपने आधार कार्ड, गाय का भारत पशुधन एप पर पंजीकरण, गाय का टैगिंग का प्रमाण पत्र, गाय का बीमा, बैंक खाते का विवरण, गाय के साथ पशुपालक का फोटो और पशुपालक को योजना का लाभ प्रथम बार लेने का शपथ पत्र देना होगा।
  • इसका सत्यापन उप दुग्धशाला विकास अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला नंद बाबा दुग्ध मिशन द्वारा आवेदनकर्ता के पते का स्थलीय सत्यापन किया जाएगा।
  • विभागीय टीम स्वदेशी गाय का दो दिन तक एक दिन में चार बार दूध निकलवाएगी।
  • इसके बाद दूध की मात्रा को मापा जाएगा।
  • फिर दूध का माप जिस श्रेणी में आएगा पशुपालक के खाते में उतनी ही प्रोत्साहन राशि स्थानांतरित की जाएगी।

पहले चरण में जिले को 106 आवेदकों को मिलेगा लाभ

पहले चरण में गाजियाबाद जिले को 106 आवेदकों को लाभ दिए जाने का लक्ष्य मिला है। पशु चिकित्सा विभाग को 25 अक्टूबर तक जिले के 27 लाभार्थियों का चयन करना होगा। योजना के प्रथम चरण में 19 अक्टूबर तक आवेदन पशु चिकित्सा कार्यालय में जमा किए जा रहे हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.