Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही, 11 हजार उपभोक्ताओं को भेजे गलत बिल; शिकायत पर बोले- मीटर में दिक्कत

ट्रांस हिंडन क्षेत्र में पिछले छह महीनों में 11 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को गलत बिजली बिल मिले हैं। उपभोक्ता बिल ठीक कराने के लिए बिजली विभाग के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन उनकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। इस स्थिति में उपभोक्ताओं को पैनल्टी लगने का डर सता रहा है। स्थिति यह है कि हर माह दो हजार उपभोक्ताओं को बढ़े हुए बिजली बिल मिलते हैं।

By Rahul Kumar Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 09 Sep 2024 09:10 AM (IST)
Hero Image
विद्युत विभाग की लापरवाही से उपभोक्ता हो रहे परेशान।

राहुल कुमार, साहिबाबाद। ट्रांस हिंडन के विभिन्न इलाकों में बीते छह माह में करीब 11 हजार उपभोक्ताओं को बढ़े हुए बिजली बिल मिले हैं। बीते माह अगस्त में ही करीब डेढ़ हजार उपभोक्ताओं को गलत बिल मिले हैं।

विद्युत विभाग के कार्यालयों के चक्कर काटने के बाद भी बिल ठीक नहीं किए जा रहे हैं। इससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उपभोक्ताओं का आरोप है कि शिकायत के बाद भी बिलों को ठीक नहीं किया जा रहा है। इससे पैनल्टी लगने का डर सता रहा है।

ट्रांस हिंडन में कुल करीब 4.10 लाख घरेलू, व्यवसायिक व किसान उपभोक्ता हैं। प्रत्येक माह की सात से 22 तारीख तक उपभोक्ताओं के बिल जारी किए जाते हैं। हर माह डेढ़ से दो हजार उपभोक्ताओं को बढ़े हुए बिजली बिल मिलते हैं।

बिल ठीक करने के नाम पर मांगते हैं पैसे

जिन उपभोक्ताओं का बिजली बिल हर माह तीन से चार हजार रुपये आता है उनका 10 से 15 हजार तक आया है। जब उपभोक्ता विद्युत विभाग में शिकायत लेकर जाते हैं तो अधिकारी बिल ठीक करने के बजाय जांच मीटर लगाने को कहते हैं। इसके एवज में 600 रुपये का शुल्क मांगते हैं।

उपभोक्ताओं का आरोप है कि गलती विद्युत विभाग के अधिकारी करते हैं और भुगतना हमें पड़ता है। कई उपभोक्ताओं ने तो विद्युत कर्मियों पर रुपये लेकर बिल ठीक करने का आरोप लगाया है। इसकी शिकायत भी विद्युत विभाग के मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता व अधिशासी अभियंताओं को लगातार मिल रही हैं।

देरी से बिल जमा होने पर लगती है पैनल्टी

बिल मिलने के 15 दिन के अंदर जमा करना होता है। इसके बाद जमा करने पर कुल बिल के सापेक्ष एक प्रतिशत की पैनल्टी लग जाती है। उपभोक्ताओं का कहना है कि एक तरफ गलत बिजली बिल आने से परेशान हैं। दूसरी ओर बिल जमा करने का समय भी निकल गया है।

दरअसल उपभोक्ताओं को 22 तारीख के पहले ही बिल जारी हुए हैं। अब इन उपभोक्ताओं को पेनल्टी के साथ बिजली बिल जमा करने पड़ेगें। जिसका बिल 10 हजार आया है उसे 100 रुपये अतिरिक्त चुकाने पड़ेंगे।

बीते छह माह में मिले गलत बिजली बिल

      माह      गलत बिल

  • अगस्त   1572
  • जुलाई    1720
  • जून       1601
  • मई       1971
  • अप्रैल    1920
  • मार्च       2020

दो किलोवाट का घरेलू कनेक्शन है। हर माह तीन से चार हजार रुपये तक बिल आता था। बीते दो माह से अधिक बिल आ रहा है। जुलाई में नौ हजार व अगस्त में 12 हजार आया है। अधिकारी सुनवाई नहीं कर रहे।

-रवीश, उपभोक्ता।

बिजली बिल को लेकर बीते 15 दिन से वसुंधरा सेक्टर 16 बिजलीघर के चक्कर काट रहा हूं, लेकिन बिल ठीक नहीं कराया जा रहा है। पांच हजार तक बिल आने के बजाय 17 हजार आया है।

-गुलाब चौरसिया, उपभोक्ता।

जो भी गलत बिल जारी हुए हैं उन्हें रिवाइज कर ठीक किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर ही जांच मीटर लगाया जाता है। अगर कोई उपभोक्ताओं से बिल ठीक करने के एवज में रुपये मांग रहा है तो कार्रवाई की जाएगी।

-अजय ओझा, मुख्य अभियंता, विद्युत निगम जोन-तीन।