Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lumpy Virus: लंपी वायरस से बचाव के लिए शुरू होगा मुफ्त टीकाकरण, अक्टूबर तक चलेगा अभियान; जल्दी कराएं रजिस्ट्रेशन

गाजियाबाद के पशुपालकों के लिए अच्छी और जरूरी खबर। अगर आपके पास भी पशु है और वे लंपित वायरस ( Lumpy skin disease virus) से ग्रसित हैं तो उनका मुफ्त टीकाकरण कराएं। इसके लिए 15 सितंबर से टीकाकरण अभियान की शुरूआत हो जाएगी जो 31 अक्तूबर तक चलेगी। इसलिए पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालकों से अपील की गई है कि वह अपने पशु के कान में टैग लगवाकर रजिस्ट्रेशन जल्दी कराएं।

By Abhishek Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 06 Sep 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
Ghaziabad News: टीकाकरण से पहले अपने पशु के कान में टैग लगवाकर कराएं रजिस्ट्रेशन। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। पशुओं को लंपी वायरस से बचाव के लिए जिले में 15 सितंबर से टीकाकरण (lumpy virus Vaccination) अभियान की शुरूआत की जाएगी। इसके लिए सभी पशुपालकों से पशुओं का टीकाकरण कराने की अपील की गई है।

बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी

राहत की बात यह है कि अब तक जिले में कोई पशु लंपी वायरस की चपेट में नहीं आया है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. एसपी पांडेय ने बताया कि लंपी वायरस एक विषाणु जनित बीमारी है।

जिसमें पशुओं की त्वचा पर चकत्ते आ जाते हैं। पशुओं को बुखार हो जाता है। बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण कराना जरूरी है। पशुपालन विभाग द्वारा 15 सितंबर से जिले में गोवंशीय पशुओं के टीकाकरण का अभियान शुरू किया जाएगा।

 31 अक्टूबर तक चलेगा अभियान

यह अभियान 31 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। अभियान के दौरान जिले में 80,160 गोवंशीय पशुओं का निश्शुल्क टीकाकरण किया जाएगा। पशुपालकों से अपील की गई है कि टीकाकरण से पहले वह अपने पशु के कान में टैग लगवाकर रजिस्ट्रेशन करा लें।

यह भी पढ़ें: Ration Card: यूपी के 10 लाख लोगों का कट जाएगा राशन कार्ड से नाम, अगर समय पर नहीं कराया एक काम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर