Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup Final 2023: खुशी कम, ज्यादा गम; ऑस्ट्रेलिया से फिर न जीत सके हम

विश्व कप के सेमीफाइनल में 20 साल बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना हुआ तो दोपहर दो बजे से सड़कों पर सन्नाटा छा गया। प्रशंसकों का कहना था कि इस टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया को एक बार भारत द्वारा हराए जाने की जो खुशी मिली थी उससे ज्यादा गम विश्व कप के फाइनल मुकाबले में एक बार फिर मिली हार से हुआ है।

By Abhishek SinghEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Mon, 20 Nov 2023 11:35 AM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद की सोसायटियों में रहे खास इंतजाम

अभिषेक सिंह , गाजियाबाद। विश्व कप के सेमीफाइनल में 20 साल बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना हुआ तो दोपहर दो बजे से सड़कों पर सन्नाटा छा गया।

सोसायटियों से लेकर मॉल, रेस्तरां और घरों में लोग मैच देखने के साथ ही भारत की जीत की प्रार्थना करते नजर आए, लेकिन इस मुकाबले के अंत में भारत पर आस्ट्रेलिया की जीत से प्रशंसकों को मायूस होना पड़ा।

प्रशंसकों का कहना था कि इस टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया को एक बार भारत द्वारा हराए जाने की जो खुशी मिली थी, उससे ज्यादा गम विश्व कप के फाइनल मुकाबले में एक बार फिर मिली हार से हुआ है।

रोहित ने खेली विस्फोटक पारी

मैच की शुरुआत में भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 47 रन की आतिशी पारी खेली तो प्रशंसकों का उत्साह देखते ही बन रहा था, जब तक रोहित शर्मा क्रीज पर रहे स्कोर बोर्ड तेजी से चल रहा था, लेकिन उनके आउट होने के बाद सभी जगह सन्नाटा छा गया।

शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के जल्दी आउट होने के बाद केएल राहुल और विराट कोहली ने भारत की लड़खड़ाती पारी को संभालने की कोशिश की, दोनों ने अर्द्धशतक लगाया। रोहित शर्मा के बैटिंग करने के दौरान जब भारत का स्कोर 300 रन के करीब जाता दिख रहा था, वह अंत में 240 रन पर सिमट गया।

इसके बाद प्रशंसकों को इस टूर्नामेंट में बेहतर गेंदबाजों के प्रदर्शन को देखते हुए उनसे बड़ी उम्मीद थी, आस्ट्रेलिया की पारी की शुरुआत में पहले मोहम्मद शामी फिर जसप्रीत बुमराह ने एक के बाद एक तीन विकेट झटके तो लगा कि भारत 240 रन के स्कोर को बचा लेगा। लेकिन आस्ट्रेलिया के ओपनर ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन की साझेदारी जैसे-जैसे आगे बढ़ती रही वैसे- वैसे भारत की मुट्ठी से मैच भी बाहर जाता रहा।

इन दोनों ने मैच में भारत की वापसी नहीं होने दी और अंत में ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट से यह मुकाबला जीतकर विश्व कप को अपने नाम किया। प्रशंसकों का कहना था कि पूरे मैच में सिर्फ दोनों पारियों की शुरुआत के 10-10 ओवर में ही भारत इस मुकाबले में आस्ट्रेलिया पर भारी नजर आया। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने क्षेत्ररक्षण में बेहतर किया, जिसका फायदा उनको मैच में मिला।

Also Read-

इन सोसायटियों में रहे खास इंतजाम

राजनगर एक्सटेंशन की केडीपी ग्रैंड सवाना सोसायटी, रिवर हाईट सोसायटी, वीवीआइपी सोसायटी, आशियाना पाम कोर्ट सोसायटी सहित अन्य सोसायटियों में स्क्रीन लगाकर सोसायटी के लोगों ने मैच देखा। केडीपी ग्रैंड सवाना सोसायटी का सेंट्रल पार्क भारतीय प्रशंसकों की मौजूदगी से खचाखच भरा नजर आया। यहां पर प्रशंसकों के लिए काफी और मूंगफली का इंतजाम किया गया था।