Move to Jagran APP

मेट्रो के ऊपर से गुजरेगी रैपिड रेल, 30 फीसद निर्माण कार्य पूरा

जासं गाजियाबाद 2023 से साहिबाबाद से दुहाई के बीच रैपिड रेल दौड़ने लगेगी। 17 किलोमीटर लं

By JagranEdited By: Updated: Wed, 23 Dec 2020 09:22 PM (IST)
मेट्रो के ऊपर से गुजरेगी रैपिड रेल, 30 फीसद निर्माण कार्य पूरा
मेट्रो के ऊपर से गुजरेगी रैपिड रेल, 30 फीसद निर्माण कार्य पूरा

जासं, गाजियाबाद: 2023 से साहिबाबाद से दुहाई के बीच रैपिड रेल दौड़ने लगेगी। 17 किलोमीटर लंबे इस कारिडोर का 30 फीसद निर्माण कार्य पूरा हो गया है। एक किलोमीटर तक एलिवेटेड वायडक्ट बनाया जा चुका है। जिस पर रैपिड रेल के संचालन के लिए ट्रैक बनाया जाएगा। न्यू लिक रोड के पास रैपिड रेल जमीन से 25 मीटर ऊंचाई पर दौड़ती हुई नजर आएगी। रैपिड रेल मेट्रो के ऊपर से गुजरती हुई नजर आएगी।

बुधवार को एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि गाजियाबाद के अलावा दिल्ली और मेरठ में भी कार्य तेजी से किया जा रहा है। साहिबाबाद से दुहाई के बीच 525 पिलर बनाए जा रहे हैं। जिनमें से 375 पिलर का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। गुलधर से दुहाई और गाजियाबाद से साहिबाबाद के बीच दो जगह पांच सौ मीटर कुल (एक किलोमीटर) एलिवेटेड वायडक्ट बनाया जा चुका है। ये हैं स्टेशन

साहिबाबाद

गाजियाबाद

गुलधर

दुहाई

हरनंदी नदी में बनाए जा रहे हैं पिलर: हरनंदी नदी में मोक्षस्थली के पास पिलर के निर्माण के लिए गेबियन वाल बनाई जा रही है। नदी में तीन पिलर बनाए जाएंगे, जिनके ऊपर से रैपिड रेल गुजरेगी। गाजियाबाद होगा सबसे बड़ा स्टेशन: गाजियाबाद स्टेशन रैपिड रेल का सबसे बड़ा स्टेशन होगा। इसमें तीन फ्लोर होंगे।