Move to Jagran APP

Free Cylinder: दीपावली पर 25 प्रतिशत लाभार्थियों को नहीं मिलेगा मुफ्त सिलेंडर, समय रहते फटाफट करा लें ये काम

गाजीपुर में उज्ज्वला योजना के 25 प्रतिशत लाभार्थियों को आधार सत्यापन न कराने के कारण दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर नहीं मिलेगा। सरकार ने उज्ज्वला लाभार्थियों को दो चरणों में मुफ्त सिलेंडर देने की घोषणा की है। पहले चरण में अक्टूबर से दिसंबर तक और दूसरे चरण में जनवरी से मार्च तक दो निशुल्क सिलेंडर दिए जाएंगे। जिन लोगों का आधार सत्यापन नहीं हुआ है उन्हें यह लाभ नहीं मिल पाएगा।

By Manoj Kumar Gupta Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 16 Oct 2024 06:43 PM (IST)
Hero Image
फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर से वंचित रह सकते हैं 25 प्रतिशत लोग (प्रतीकात्मक फोटो)

संवाद सहयोगी, गाजीपुर। जनपद में उज्ज्वला योजना के तीन लाख 14 हजार 276 उपभोक्ता है जिनमें से 25 प्रतिशत लोगों ने अपना आधार कार्ड से सत्यापन नहीं कराया है, जिसके चलते दीपावली पर मिलने वाला मुफ्त सिलेंडर का लाभ इन लाभार्थियों को नहीं मिल पाएगा। हालांकि जैसे-जैसे इनके आधार प्रमाणीकरण की प्रक्रिया पूरी होती जाएगी, उन्हें योजना का लाभ मिलने लगेगा।

बैंक खाता आधार से लिंक नहीं होगा तो नहीं मिलेगा लाभ

सरकार की ओर से उज्ज्वला के लाभार्थियों को प्रथम चरण में अक्टूबर से दिसंबर तक व दूसरे चरण में जनवरी से मार्च तक दो निश्शुल्क सिलेंडर दिया जाना है। इसके लिए लाभार्थियों का आधार से बैंक खाता का सत्यापन व एनपीसीआइ पूरा कराना अनिवार्य है। जिन लोगों का बैंक खाता आधार से लिंक नहीं होगा उनको योजना का लाभ नहीं दिया जा सकेगा।

जनपद में 2,38,937 उपभोक्ताओं ने करा लिया है सत्यापन

जनपद में 2,38,937 ऐसे उपभोक्ता हैं जिनका एनपीसीआइ व आधार से बैंक का सत्यापन पूरा हो चुका है। 75339 ऐसे उपभोक्ता हैं जिन्होंने अभी तक अपना आधार से बैंक खाता का सत्यापन नहीं कराया है। इन उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

उपभोक्ता फटाफट करा लें अपना-अपना सत्यापन

जिला पूर्ति अधिकारी अनंत प्रताप सिंह ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक अपना आधार सत्यापन नहीं कराया है वह अपना आधार सत्यापन जल्द से जल्द करा लें जिससे उनको इस योजना का लाभ दिया जा सके।

दीपावली से पहले जिन उपभोक्ताओं का सत्यापन का कार्य पूरा हो जाएगा उनको इस याेजना का लाभ पहले मिल जाएगा। इसके बाद कराने वाले उपभोक्ताओं को योजना का लाभ बाद में मिलेगा।

सरकार द्वारा 508.14 रुपये की दी जाएगी छूट

इस समय 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का मूल्य 842.42 रुपये है, उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को मिलने वाले सिलेंडर पर केंद्र सरकार की ओर से 334.78 और प्रदेश की ओर से 508.14 रुपये की छूट प्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Sharad purnima 2024: शरद पूर्णिमा की रात आज होगी अमृत की बरसात, यहां पढ़‍िए धार्मिक महत्व

उज्ज्वला लाभार्थी
आयल कंपनी उज्ज्वला के कुल लाभार्थी आधार सत्यापित लाभार्थी
आइवोसी 178271 124583
बीपीसी 84871  77729
एचपीसी 51134 36625

यह भी पढ़ें- जन्मतिथि में हेरफेर कर 55 की उम्र से ले रहा वृद्धा पेंशन, अब होगी वसूली; शिकायत के बाद वापसी की प्रक्रिया शुरू

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।