Move to Jagran APP

UP Chakbandi: यूपी के इस ज‍िले में 56 साल पुरानी चकबंदी की प्रक्रिया हुई पूरी, गांववाले हुए खुश; हर्ष का माहौल

एसओसी ने बताया कि बेलसड़ी में चकबंदी करने के लिए धारा 52 की विज्ञप्ति आठ जून 1968 को जारी की गई तब से ग्राम चकबंदी प्रक्रिया के अधीन रहा। लगभग 56 वर्षों बाद ग्राम की चकबंदी प्रक्रिया पूर्ण करते हुए धारा 52 का प्रस्ताव निदेशालय प्रेषित किया गया। उक्त ग्राम प्रदेश के सबसे पुराने ग्रामों में दूसरे नंबर पर था जिसकी चकबंदी प्रक्रिया पूर्ण कर दी गई।

By Shivanand Rai Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 30 Jan 2024 12:07 PM (IST)
Hero Image
56 वर्षों बाद ग्राम की चकबंदी प्रक्रिया पूर्ण करते हुए धारा 52 का प्रस्ताव निदेशालय प्रेषित किया गया।

संवाद सहयोगी, गाजीपुर। देवकली ब्लाक के ग्राम बेलसड़ी में 1968 से फंसी चकबंदी प्रक्रिया एसओसी अभिषेक कुमार की देखरेख में 56 वर्ष बाद पूरी कर ली गई। इतना पुराना मामला हल होने के बाद ग्रामीणों में हर्ष है।

एसओसी ने बताया कि बेलसड़ी में चकबंदी करने के लिए धारा 52 की विज्ञप्ति आठ जून 1968 को जारी की गई, तब से ग्राम चकबंदी प्रक्रिया के अधीन रहा। लगभग 56 वर्षों बाद ग्राम की चकबंदी प्रक्रिया पूर्ण करते हुए धारा 52 का प्रस्ताव निदेशालय प्रेषित किया गया। उक्त ग्राम प्रदेश के सबसे पुराने ग्रामों में दूसरे नंबर पर था, जिसकी चकबंदी प्रक्रिया पूर्ण कर दी गई।

इसी प्रकार ग्राम चौरई का धारा 52 की विज्ञप्ति तीन फरवरी 2007 को जारी की गई तब से उक्त ग्राम चकबंदी प्रक्रिया के अधीन रहा। उक्त ग्राम का भी चकबंदी प्रक्रिया सकुशल पूर्ण करते हुए धारा 52 का प्रस्ताव निदेशालय प्रेषित कर दिया गया। आगे बताया कि जिले में चकबंदी प्रक्रिया के अधीन अन्य ग्रामों की भी चकबंदी प्रक्रिया तेजी से कराई जा रही है एवं उसे सकुशल पूर्ण करने का प्रयास किया जा रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें