Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नशे की लत में डूब रहे युवा

By Edited By: Updated: Sun, 29 Apr 2012 06:09 PM (IST)
Hero Image

गाजीपुर : युवा वर्ग नशे की चपेट में है। इनका असर बच्चों पर भी पड़ रहा है। इन पर नशा न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक दुष्प्रभाव डाल रहा है। नशे की पूर्ति के लिए अपराध से भी वह हिचक नहीं रहे हैं।

नशे के कारण सबसे अधिक प्रभावित युवा वर्ग है। इससे उनका मानसिक संतुलन खराब हो रहा है। एक बार नशे की लत में पड़ने के बाद इससे निकलना मुश्किल हो रहा है। युवा वर्ग इस दवाइयों की लत में इस कदर डूबा रहता है कि इसके दुष्परिणाम के बारे में नहीं सोचता। इसमें छोटे-छोटे बच्चे शामिल हैं। नशे की लत में सबसे अधिक कचरा बीनने वाले लड़के शामिल हैं। सिर्फ लड़के ही नहीं बल्कि इनकी जमात में लड़कियां भी शामिल हो रही हैं। इसकी शुरूआत पान गुटखा, तंबाकू आदि से होती है। इसके अलावा नशे के लिए सस्ते प्रोडक्ट व्हाइटनर, बोनफिक्स को भी झिल्ली में भरकर इसे नाक-मुंह से खींचकर नशापूर्ति का खूब इस्तेमाल हो रहा है। तंबाकू, शराब, दवा से नशे के लत की हुई शुरूआत बढ़कर कोकीन, मार्फिन तथा हेरोइन तक पहुंच रही है।

बढ़ रही हिंसक प्रवृत्ति

नशे की लत को पूरी करने के लिए बच्चे अपराध करने से भी नहीं हिचक रहे हैं। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में आये दिन हो रही चोरी, छिनैती में मुख्य रूप से युवा ही शामिल हो रहे हैं। यही नहीं रेलवे स्टेशन के आसपास घूमने वाले बच्चे चलती ट्रेन में भी वारदात करने से नहीं चूकते। नशे की लत इन पर हावी हो जाती है तो वह इसकी पूर्ति के लिए किसी की जान लेने से भी परहेज नहीं करते।

गांव में गांजा तो नगर में पाउच

पाउच खाने वाले सबसे अधिक मुंह की बीमारियों से परेशान हैं। बड़े तो इसके शौकीन हैं ही बच्चे भी इससे अछूते नहीं हैं। जर्दा पाउच की लत से महिलाएं व युवतियां भी ग्रसित हो रही हैं। वहीं गांव में गांजा पीने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जबकि इस पर रोकथाम के लिए प्रशासन सुस्त है।

आदत में बदल जाता है शौक

पीजी कॉलेज के सेवानिवृत्त मनोवैज्ञानिक डॉ.बीडी मिश्र मानते हैं कि नशे की चपेट में किशोर और युवा बहुत तेजी से आ रहे हैं। इसको बढ़ावा देने में हिन्दी सिनेमा और टीवी बहुत हद तक जिम्मेदार है। फिल्मी हीरो को धुंए का छल्ला उड़ाता देख उनके अंदर भी हीरो बनने की इच्छा होती है। शुरुआत तो नासमझी के कारण होती है, जो आगे जाकर लत बनती जाती है। यह आदत कमजोरी में तब्दील हो जाती है।

दिमागी बीमारियों का भी खतरा

डिप्टी सीएमओ डॉ.आरएम मिश्र ने बताया कि तंबाकू के सेवन से मुंह, गले के कैंसर के अलावा फेफड़े पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। इसके चलते मुंह में हमेशा छाले बने रहते हैं। जानकारी दी की नशीली दवाओं के सेवन से शरीर के स्वास्थ्य के साथ दिमागी बीमारियां भी होती हैं। पुलिस की कोई कार्रवाई न होने से इसका प्रचलन बढ़ता जा रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर