Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: कोचिंग संचालक ने 129 युवकों को थमाया फर्जी नियुक्ति पत्र, खाते में भेजा एक माह का वेतन

उत्‍तर प्रदेश के गाजीपुर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां बिहार सचिवालय में नौकरी लगने की खुशी में मिठाइयाँ बाँटने वालों को तब झटका लगा जब ज्वाइनिंग के दौरान नियुक्ति पत्र फर्जी निकला। ठगी का शिकार हुए 129 युवकों ने कोचिंग संचालक विनोद गुप्ता और नीतू समेत छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस मामले की जाँच कर रही है।

By Manoj Kumar Gupta Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 03 Oct 2024 08:31 AM (IST)
Hero Image
यूपी में नौकरी के नाम पर धोखा। जागरण

संवाद सहयोगी, जागरण गाजीपुर। बेटे व बेटियों को बिहार सचिवालय में नौकरी लग जाने की खुशी में मिठाई बांटने वालों को तब झटका लगा, जब ज्वाइंनिग के दौरान नियुक्ति पत्र फर्जी निकला। ठगी का पता चलते ही पुलिस की शरण में गए और न्याय की गुहार लगाई।

इस मामले मेें बुधवार को पुलिस ने रेवतीपुर क्षेत्र के नकदीलपुर स्थित बकसु बाबा कोचिंग सेंटर के संचालक विनोद गुप्ता, नीतू समेत छह के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर तलाश शुरू कर दी।

नकदिलपुर गांव निवासी विनोद गुप्ता व नीतू गांव के ही पास कोचिंग सेंटर चलाते थे। आरोप है कि गांव के आसपास के अलावा बिहार जनपद के 129 युवकों को नौकरी दिलाने के नाम पर झांसे में ले लिया। इसकी एवज में सबसे 10 से 13 लाख रुपये वसूले गए।

इसे भी पढ़ें-सोनभद्र में युवक की पिटाई और पेशाब करने का वीडियो वायरल

कुछ दिनों बाद पटना से दो जालसाजों को बुलाकर बकायदे साक्षात्कार किया गया। साक्षात्कार के बाद उन्हें नियुक्ति पत्र दिया गया। नियुक्ति हाेने की खुशी में युवकों के घरों में मिठाइयां बंटी। युवकों के घर लोग अपने बिटिया की शादी के लिए पहुंचने लगे।

कई युवकों ने ज्वाइनिंग के बाद शादी करने की बात कह दी। 23 अक्टूबर 2023 को 50 युवक ज्वाइनिंग करने सचिवालय पहुंच गए। वहां पता चला कि नियुक्ति पत्र फर्जी है। ठगी का शिकार होने के बाद पीड़ित कोचिंग संचालक के यहां पहुंचे और दबाव बनाए तो वह चेक के माध्यम से रुपये वापस कर दिया, लेकिन बार में चेक बाउंस हो गया।

इसके से ही वे न्याय की गुहार लगाना शुरू किए लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हुई। थकहार कर पीड़ितों ने एसपी डा. ईरज राजा से मुलाकात की और अपनी व्यथा सुनाई तो जांच कर बुधवार को मुकदमा दर्ज किया गया।

बोला हो गई है ज्वाइनिंग, बिना काम के मिलेगा वेतन

ठगी का शिकार युवकों को विश्वास में लेने के लिए कोचिंग संचालक ने 15 युवकों खाते में टोकन मनी के रूप में 469 जबकि तीन-चार के खाते में 20 से 22 हजार रुपये भेजा। बोला कि नियुक्त पत्र मिलने के साथ ही आप सभी की नौकरी लग गई। युवक भी उसके झांसे में आ गए और भेजी गई रकम को वेतन समझ बैठे।

बेटे के लिए कर दिए जमीन रजिस्ट्री

सचिवालय में नौकरी के नाम पर रुपये नहीं होने पर बिहार के नालंदा निवासी नीरज कुमार, मुजफ्फरपुर बिहार के मनोहर व एक अन्य युवक विदेशी चौहान ने विनोद गुप्ता के नाम जमीन रजिस्ट्री कर दी। बाद में जब उन्हें पता चला कि फर्जी नियुक्त पत्र है तो वे खारिज दाखिल में आपत्ति लगा दी।

इसे भी पढ़ें- पीडब्ल्यूडी ने खोद डाला गोरखपुर शहर की यह मुख्‍य सड़क, आवागमन पूरी तरह बंद

ग्रामीण अपर पुलिस अधीक्षक अतुल कुमार सोनकर ने कहा कि पीड़ितों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें