Move to Jagran APP

यात्री सुविधाओं से जूझ रहा दरौली रेलवे स्टेशन

जमानियां (गाजीपुर) पूर्व मध्य रेलवे दानापुर मंडल के दरौली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का घोर अभाव बना हुआ है। फिर भी मंडल के अधिकारी इस ओर ध्यान नही दे रहे है।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 22 Jan 2020 05:55 PM (IST)
यात्री सुविधाओं से जूझ रहा दरौली रेलवे स्टेशन
यात्री सुविधाओं से जूझ रहा दरौली रेलवे स्टेशन

जासं, जमानियां (गाजीपुर) : पूर्व मध्य रेलवे दानापुर मंडल के दरौली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का अभाव बना हुआ है। फिर भी मंडल के अधिकारी इस ओर ध्यान नही दे रहे हैं। स्टेशन पर शौचालय, ओवरब्रिज, प्लेटफार्म नीचे होना, एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव सहित अन्य मांग क्षेत्रीय जनता सहित रेल यात्रियों द्वारा लंबे समय से किया जा रहा है। फिर भी इन मांगों को आज तक दानापुर मंडल द्वारा पूरा नही किया गया है। इसे लेकर लोगों में असंतोष व्याप्त है। प्लेटफार्म नीचे होने से यात्रियों को परेशानी दानापुर मंडल के पीडीडीयू-पटना रेल खंड पर स्थित दरौली रेलवे स्टेशन का अप और डाउन मेन तथा लूप प्लेटफार्म नीचे है। पैसेंजर ट्रेन में चढ़ने-उतरने में रेल यात्रियों को काफी असुविधा होती है। जल्दबाजी में ट्रेन में चढ़ते समय यात्री गिरकर घायल भी हो गए है। सबसे अधिक परेशानी महिलाओं और बुजुर्गों को होती है। उन्हें ट्रेन से प्लेटफार्म पर उतरने में किसी यात्री का सहारा लेना पड़ता है। तब जाकर वह उतरते है। अगर ट्रेन में भीड़भाड़ है तो वह ट्रेन से उतर भी नहीं पाते हैं। इन्हीं समस्याओं से रेल यात्रियों को प्रतिदिन जूझना पड़ता है।

ओवरब्रिज नहीं होने से होती है दुर्घटना

: दरौली रेलवे स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज नहीं होने से रेल यात्री पटरी पार कर आते-जाते हैं। कई बार ट्रेन की चपेट में आने से दुर्घटना भी हुई है। फिर भी ओवर ब्रिज का निर्माण नहीं हो रहा है। स्टेशन पर प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में यात्री ट्रेन पकड़ने आते हैं। अप एवं डाउन लाइन पर आने वाली ट्रेनों को पकड़ने के लिए इन्हें रेलवे लाइन होकर गुजरना पड़ता है। ट्रेन आने के दरम्यान प्लेटफॉर्म पर अफरा-तफरी की स्थिति मच जाती है। इस दरम्यान कई बार जानलेवा हादसे भी हो चुके हैं।

------ केवल पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव

: दरौली रेलवे स्टेशन पर केवल पैसेंजर ट्रेनों का ही ठहराव है। इससे यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेन पकड़ने के लिए दिलदारनगर या जमानियां स्टेशन जाना पड़ता है। रेल यात्रियों सहित क्षेत्रिय जनता द्वारा स्टेशन पर लंबे समय से अमृतसर एक्सप्रेस, तूफान, कुर्ला पटना सहित अन्य ट्रेनों के ठहराव की मांग की जा रही है। यही नहीं ट्रेन ठहराव को लेकर रेल राज्य मंत्री को भी लोगों ने पत्रक सौंपा है। शौचालय की व्यवस्था खस्ता हाल दरौली रेलवे स्टेशन पर शौचालय की स्थिति भी खस्ताहाल है। अप और डाउन प्लेटफार्म पर बने शौचालय दरवाजा विहीन है। ऐसे में शौच के लिए सबसे अधिक परेशानी महिलाओं को होती है। कई बार लोगों ने इसकी शिकायत उच्चाधिकारियों से की फिर भी व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हो सका। लंबे समय से की जा रही है मांग क्षेत्रीय जन कल्याण समिति दरौली के पदाधिकारी अनिल कुमार सिंह एडवोकेट, रमेश चंद्र तिवारी, छविनाथ कुशवाहा, अरविद कुमार, सियाराम आदि ने बताया कि प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाने सहित अन्य विकास कार्यों, एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव की मांग कई बार रेल राज्य मंत्री सहित मंडल के उच्चाधिकारियों से की गई। लेकिन आज तक समस्याओं का समाधान नहीं हो सका। फिर भी हम अपनी मांगों जारी रखेंगे।

------ भेजा गया है प्रस्ताव

: दरौली रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज, प्लेटफार्म उच्चीकृत करने एवं अन्य यात्री सुविधाओं का प्रस्ताव मंडल के उच्चाधिकारियों को भेजा गया है। प्रस्ताव पास होते ही कार्य शुरू होगा। - अमित कुमार, मंडल अभियंता तृतीय इंजीनियरिग विभाग दानापुर मंडल।