Move to Jagran APP

Dial 112: पुलिस बेड़े में शामिल होगा अत्याधुनिक तकनीक से लैस यह वाहन, 2 किमी दूर तक होगी रिकॉर्डिंग; दंगाइयों पर रहेगी नजर

गाजीपुर में डायल 112 के 67 वाहन हैं। इसमें चार पहिया 52 व दो पहिया 15 हैं। पहले के वाहनों में सीसीटीवी कैमरे नहीं होने से पुलिस दुर्घटना या बवाल होने पर कैमरे से रिकार्डिंग करती थी ताकि दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके। जिले में बवाल व उपद्रव हत्या की घटनाएं होने के बाद जिले में कैमरों से लैस डायल 112 को किसी भी स्थान पर...

By Shivanand Rai Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 30 Jun 2024 06:10 PM (IST)
Hero Image
बवालियों पर नजर रखेगा डायल-112 का कैमरा

संवाद सहयोगी, गाजीपुर। पुलिस बेड़े में अत्याधुनिक तकनीक से लैस डायल 112 के तीन वाहन जिले में पहुंच गए हैं। दो कोतवाली व एक कासिमाबाद को गाड़ियां दी गई हैं। सीसीटीवी से युक्त वाहन से भीड़-भाड़ वाले इलाके और मुख्य चौराहों पर नजर रखी जा रही है।

वीआइपी मूवमेंट और कानून-व्यवस्था दुरूस्त रखने के लिए वाहन के चारों तरफ कैमरे लगे हैं ताकि हर गतिविधि कैद हो सके। पुलिस कंट्रोल रूम में बैठकर बड़ी घटना, दुर्घटना की लाइव तस्वीर देखी जा सकती है। इस वाहन में 24 घंटे रिकार्डिंग चालू रहती है। एक महीने तक रिकार्डिंग सुरक्षित रखा जा सकता है। कैमरे की क्वालिटी ऐसी है कि दो किमी दूर तक की फोटो व वीडियो इसमें साफ कैद हो जाएगी।

जिले में डायल 112 के 67 वाहन हैं। इसमें चार पहिया 52 व दो पहिया 15 हैं। पहले के वाहनों में सीसीटीवी कैमरे नहीं होने से पुलिस दुर्घटना या बवाल होने पर कैमरे से रिकार्डिंग करती थी, ताकि दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके।

कैमरा देखते ही कई बवाली भाग जाते थे। इसको देखते हुए अत्याधुनिक कैमरे से लैस वाहनों को शासन ने हर जिले में उपलब्ध कराया। ऐसे वाहनों को जिले में भेजने की मंशा यह है कि समय रहते अंकुश लगाया जा सके। साथ ही उपद्रव के दौरान कमरे में हुई रिकार्डिंग के आधार पर आरोपितों की पहचान कर कार्रवाई की जा सके।

कहीं भी भेजे जा सकते हैं वाहन

जिले में बवाल व उपद्रव, हत्या की घटनाएं होने के बाद जिले में कैमरों से लैस डायल 112 को किसी भी स्थान पर भेजा जा सकता है। कासिमाबाद में एक वाहन उपलब्ध कराने का मकसद है कि वह वाहन अपने क्षेत्र के अलावा मुहम्मदाबाद, करीमुद्दीनपुर, भांवरकोल, बाराचवर व मरदह आदि इलाकों को कवर करेगा। कोतवाली के दो वाहन नगर के अलावा अन्य एरिया को कवर करेंगे।

अपर पुलिस अधीक्षक नगर बलवंत चौधरी के अनुसार, डायल 112 के तीन वाहन में अत्याधुनिक कैमरा लगा हुआ है। इससे घटना स्थल की वीडियोग्राफी कराना काफी आसान होगा। यह कंट्रोल रूम से कनेक्ट रहेगा।

यह भी पढ़ें- यूपी के शहर में 30 वर्षों से अवैध कब्जा पर गरजा बुलडोजर, किन्नरों ने जमकर किया हंगामा लेकिन...

यह भी पढ़ें- Dial 112: Hello पुलिस! 'मेरी भैंस ने बच्चे को जन्म दिया है, आप दूध पीने आ जाइए', सायरन बजाते हुए जैसे घर पहुंची पुलिस तो…

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।