Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid Alert: कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर सरकारी की नई गाइडलाइन जारी, स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट; दिए ये निर्देश

Covid Guidelines कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। स्वास्थ्य विभाग को मिली गाइडलाइन में अब सर्दी खांसी जुकाम और सांस के रोगियों पर खास निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे मरीजों की कोविड जांच कराई जाएगी। पॉजिटिव पाए जाने पर उनके सैंपलों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ लैब में भेजा जाएगा।

By Jitendra Yadav Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 30 Dec 2023 09:21 AM (IST)
Hero Image
बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर सरकारी की नई गाइडलाइन जारी

संवाद सहयोगी, गाजीपुर। Covid Alert: देश में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। वहीं सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है, जिसके तहत अब खांसी, बुखार और सांस के रोगियों को कोविड जांच करानी होगी।

स्वास्थ्य विभाग को मिली गाइडलाइन में अब सर्दी, खांसी, जुकाम और सांस के रोगियों पर खास निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे मरीजों की कोविड जांच कराई जाएगी। पॉजिटिव पाए जाने पर उनके सैंपलों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ लैब में भेजा जाएगा। इसके साथ ही ऐसे मरीजों की जब तक कोविड रिपोर्ट नहीं आएगी उन्हें आइसोलेशन में रखने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रोटोकाल का करें अनुपालन

नई गाइडलाइन के तहत कोविड के खतरे को देखते हुए भीड़ वाली जगहों पर कोरोना के प्रोटोकाल का पालन किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसी जगहों पर कोरोना संक्रमण का सबसे अधिक खतरा होता है। लोगों से अपील की गई है कि खांसी जुकाम होने पर कोविड टेस्ट जरूर कराएं। भीड़ वाले इलाकों से भी बचकर रहें और मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एसके मिश्र के अनुसार,  सरकार की ओर से कोरोना की गाइडलाइन जारी की गई है। अस्पतालों में सर्दी-खांसी वाले मरीजों की विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस तरह की शिकायत आने पर मरीजों की कोविड जांच कराई जाएगी और रिपोर्ट आने तक उन्हें आईसोलेट कर दिया जाएगा।

राजकीय मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डॉ. आनंद मिश्र के अनुसार, फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कोरोना जांच के लिए किट मंगाने की व्यवस्था की जा रही है।

यह भी पढ़ें:

वाराणसी में इंग्लिश मीडियम स्कूलों में नए सत्र की तैयारी शुरू, जनवरी में आवेदन पत्र वितरित करने का फैसला; पढ़ें डिटेल

Varanasi Weather Today: बर्फीली हवाओं ने गिराया तापमान, नए साल पर बूंदाबांदी के आसार; जानें मौसम का हाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर