Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karva Chauth 2022 : गाजीपुर में करवाचौथ पर गहनों का कारोबार हो गया तेज, एक करोड़ की एडवांस बुकिंग

करवा चौथ व दीपावली पर्व से व्यापारियों में बेहतर धंधे की उम्मीद जगी है। नगर के मिश्रबाजार महुआबाग व लालदरवाजा सौंदर्य प्रसाधन का जिले में सबसे बड़ा केंद्र है। इस त्योहार में महिलाएं गहने खरीदना अधिक पसंद करती है इससे बाजार में गहनों का बाजार गर्म है।

By Manoj Kumar GuptaEdited By: Saurabh ChakravartyUpdated: Tue, 11 Oct 2022 10:42 PM (IST)
Hero Image
पति के दीर्घायु एवं मंगलकामना के लिए करवा चौथ व्रत को लेकर महिलाओं ने तैयारी शुरू कर दी।

जागरण संवाददाता, गाजीपुर: नवरात्रि के बाद अब महिलाएं करवा चौथ की तैयारी में जुट गई है। इस त्योहार में महिलाएं गहने खरीदना अधिक पसंद करती है, इससे बाजार में गहनों का बाजार गर्म है। अभी तक लगभग एक करोड़ रुपये के गहनों की एडवांस बुकिंग कराई जा चुकी है, जबकि कुछ महिलाएं दुकानों पर जाकर तुरंत भी खरीदारी कर रही है। गहने ही नहीं इसी के साथ महिलाओं की सबसे दूसरी पसंदीदा साड़ी की दुकानों पर भीड़ लगी हुई है। करवा चौथ पर कुछ साड़ी व गहने के विक्रेताओं ने आफर भी रख रखा है।

करवा चौथ व दीपावली पर्व से व्यापारियों में बेहतर धंधे की उम्मीद जगी है। नगर के मिश्रबाजार, महुआबाग व लालदरवाजा सौंदर्य प्रसाधन का जिले में सबसे बड़ा केंद्र है। उक्त मार्केट में दर्जनों की संख्या में सौंदर्य प्रसाधन की दुकान, कपड़ा व ब्यूटी पार्लर हैं। सुबह से देर शाम तक महिलाएं जमकर खरीदारी कर रही हैं। महिलाओं को फिरोजाबाद की चूड़ी, हरियाणा का सूट, सूरत की साड़ी व मुंबई की डिजाइनर ज्वेलरी खूब लुभा रही है। महिलाएं अभी से खरीदारी करने में जुट गई हैं।

श्रृंगार की दुकानों के अलावा इन दिनों लेडीज गारमेंट व ज्वेलरी की दुकानों पर भी काफी चहल-पहल है। हालांकि सोने के महंगे गहनों के बीच आर्टिफिशियल ज्वेलरी की मांग में तेजी आई है। महिलाएं ग्रुप बनाकर ब्यूटी पार्लर पर जुट रही हैं।

करवा चौथ को लेकर महुआबाग, लालदरवाजा, मिश्रबाजार, नखास, स्टेशनरोड़ सहित मुहम्म्दाबाद, सैदपुर, दिलदारनगर, जमानियां, जखनिया समेत समस्त छोटे-बड़े बाजारों में महिलाओं की भीड़ देखी जा रही है। पति की दीर्घायु को व्रत रखने वाली महिलाएं पर्व को लेकर हर स्तर से तैयारी कर रही हैं। मिश्र बाजार के गहना व्यवसायी राजेश अग्रहरी ने बताया कि कोराेना के बाद इस बार बाजार में खरीदारों की मांग अच्छी है। लोग गहनों की एडवांस बुकिंग करा रहे हैं।

करवा चौथ की खरीदारी में जुटीं सुहागन महिलाएं

पति के दीर्घायु एवं मंगलकामना के लिए रखे जाने वाले करवा चौथ व्रत को लेकर महिलाओं की खरीदारी के चलते बाजारों में रौनक बढ़ गई है। करवाचौथ पर बाजार में सोने व चांदी के आभूषण, बर्तन, सजावटी प्लेट, थाली, दीपक, भगवान शंकर पर्वती की मूर्ति, बिछुए, पायल, मंगलसूत्र, सोने की चेन, डिजायनर चलनी आदि की भरमार है।

बाजार में बीस रुपये के सामान्य चलनी से लेकर आकर्षक सजावट एवं डिजाइन के चलनियों की कीमत दो सौ रुपये तक है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन सुहागिन महिलाएं पवित्र करवा चौथ व्रत 13 अक्टूबर गुरुवार को रखेंगी। व्रत के दिन महिलाएं चंद्रोदय तक निर्जला उपवास रख रात्रिकाल में चन्द्र दर्शन के बाद चलनी की ओट से पति दर्शन कर व्रत का पारण करेंगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें