Move to Jagran APP

Ghazipur News: ओलिंपिक में प्रतिनिधित्व करेंगे बनारस के ललित और गाजीपुर के राजकुमार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाई पहचान

हॉकी इंडिया ने बुधवार को 16 सदस्यीय भारतीय मेंस हॉकी टीम की घोषणा की जो 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक होने वाले आगामी पेरिस 2024 ओलंपिक में हिस्सा लेगी। टीम में पांच खिलाड़ी अपना ओलंपिक डेब्यू करेंगे। टीम की कमान हरमनप्रीत सिंह के हाथ में और उपकप्तान हार्दिक सिंह बनाए गए हैं। तीन खिलाड़ियों को विकल्प के रूप में रखा गया है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Thu, 27 Jun 2024 01:38 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 01:38 PM (IST)
बाएं से ललित उपाध्याय और राजकुमार पाल। जागरण

 संवादसूत्र, सैदपुर (गाजीपुर)। पेरिस ओलिंपिक के लिए बुधवार को घोषित 16 सदस्यीय टीम हाकी में वाराणसी के ललित उपाध्याय व गाजीपुर के राजकुमार पाल का भी चयन हुआ है। दोनों करमपुर के मेघबरन सिंह हाकी स्टेडियम खिलाड़ी हैं।

ललित उपाध्याय दूसरी बार ओलिंपिक टीम का हिस्सा बने हैं। जबकि, करमपुर के रहने वाले राजकुमार पाल पहली बार चुने गए हैं। पेरिस ओलिंपिक अगले महीने से शुरू होगा। दोनों खिलाड़ियों के शामिल होने से जनपद के लोग गौरवान्वित हैं।

मूलतः वाराणसी के शिवपुर निवासी ललित उपाध्याय ने हाकी की बारीकियां मेघबरन सिंह हाकी स्टेडियम से सीखी हैं। दो वर्ष तक यहां रहकर प्रशिक्षण लेने के लिए साथ ही अंतर महाविद्यालयीय हाकी प्रतियोगिता में करमपुर टीम की तरफ से खेलकर देश की टीम का हिस्सा बने।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर-लखनऊ इंटरसिटी सहित निरस्त रहेंगी 52 ट्रेनें, 35 ने बदला मार्ग, यहां देखें पूरा शेड्यूल

ललित ने वर्ष 2020 में टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था। उस समय टीम पदक जीता था। ललित उपाध्याय फिलहाल पुलिस विभाग में डीएसपी के पद पर तैनात हैं। राजकुमार पाल का कुछ वर्ष पहले ही टीम हाकी में चयन हुआ था।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में झमाझम बारिश से हुई दिन की शुरूआत, उमस भरी गर्मी से मिली राहत

पिता कल्पनाथ पाल की मौत होने के बाद राजकुमार पाल का जीवन संघर्षपूर्ण रहा। राजकुमार मिड फिल्डर खिलाड़ी हैं। दोनों अपनी सफलता का श्रेय स्टेडियम के संस्थापक स्व तेजबहादुर सिंह को दिया है। मेघबरन सिंह स्टेडियम के व्यवस्थापक अनिकेत सिंह व कोच इंद्रदेव कुमार ने बताया कि ललित और राजकुमार दोनों ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने बताया कि अब तक स्टेडियम के 14 खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा दिखा चुके हैं।

स्टेडियम में दी जाती है हर प्रकार की सुविधा

स्व तेजबहादुर सिंह स्वयं हाकी खिलाड़ी थे, लेकिन खेल में सफलता न मिलने पर उन्होंने स्टेडियम की स्थापना की और खिलाड़ियों को तराशना शुरू किया।

स्टेडियम के प्रबंधक पूर्व सांसद राधेमोहन सिंह ने बताया कि ओलिंपिक में स्टेडियम के खिलाड़ियों को खेलते हुए देखना भईया का सपना था, आज पूरा हुआ है। उन्होंने बताया कि खिलाड़ियों के लिए आहार से लेकर लोवर टीशर्ट, हाकी स्टिक सभी तरह की व्यवस्था भईया करते थे जो आज भी दिया जा रहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.