Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: अब नए कलेवर में मिलेगी खतौनी, दर्ज होगी सबके अंश की जमीन; 28 राजस्व गांवों में शुरू हुआ कार्य

UP News यूपी के किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब खतौनी नए कलेवर में मिलेगी। इसमें हर किसी के हिस्से की जमीन दर्ज होगी। पहले खतौनी में सिर्फ दादा-पिता और बेटे का नाम होता था लेकिन अब नाम के साथ हिस्से का भी उल्लेख होगा। इससे जमीन बेचने पर परिवार के किसी अन्य व्यक्ति की जमीन नहीं जा सकेगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 01 Oct 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
अब नए कलेवर में मिलेगी खतौनी, दर्ज होगी सबके अंश की जमीन

संवाद सूत्र, जमानियां (गाजीपुर)। तहसील क्षेत्र के राजस्व गांवों के काश्तकारों को अब खतौनी जल्द ही नए कलेवर में मिलेगा। इसके लिए तहसील प्रशासन ने राजस्व परिषद से अंश निर्धारण के लिए चयनित 56 राजस्व गांवों में पूरा खाका खींचकर काम करना शुरू कर दिया है। अभी तक खतौनी में दादा-पिता व बेटा का नाम पीढ़ी दर पीढ़ी चढ़ाने की प्रक्रिया थी और उसमें हिस्से की जानकारी स्पष्ट नहीं रहती थी।

ऐसे में अब नई खतौनी में नाम के साथ स्पष्ट अंकों में उसके हिस्से को भी अंकित किया जाएगा। इस कार्य में काश्तकार लेखपालों का सहयोग कर अंश निर्धारण का लाभ भी लें।

तहसील प्रशासन के मुताबिक, अभी तक तहसील से जारी होने वाली खतौनी में कई लोगों का नाम होता है। इसमें किसकी कितनी जमीन है, इसका उल्लेख नहीं होता है। ऐसे में कई बार वरासत भी गलत हो जाती है।

शुरू हुई सुधार की प्रक्रिया

शासन के निर्देशानुसार इसमें सुधार की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। इस प्रक्रिया के अनुसार लोगों का अंश निर्धारण किया जा रहा है। अंश निर्धारण के बाद खतौनी में जो लोग भी होंगे, उनके नाम के आगे उनके हिस्से की जमीन का आंकड़ा भी अंकित होगा।

ऐसे में अगर कोई अपने हिस्से की जमीन बेचता है तो परिवार के किसी अन्य व्यक्ति की जमीन नहीं जा सकेगी। इसके लिए पहले तहसील प्रशासन ने 28 गांवों में अंश निर्धारण का कार्य पूरा किया, अब फिर 28 गांवों में यह कार्य चल रहा है।

तहसील के कुल 258 राजस्व गांव में 56 को इस वर्ष चिह्नित किया गया था। जिसमें से पहले 28 गांवों में काश्तकारों का अंश निर्धारण किया जा चुका है। शेष 28 गांवों में लेखपालों को काश्तकारों के यहां भेजकर अंश निर्धारण की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। काश्तकार भी अंश निर्धारण के कार्य में लेखपालों का सहयोग करें, ताकि तेजी से यह कार्य हो सके। - राम नारायण वर्मा तहसीलदार जमानियां।

इसे भी पढ़ें: सीसामऊ विधानसभा सीट के लिए सपा ने बनाया मास्टर प्लान, उपचुनाव की तैयारी के लिए इस दिग्गज नेता को सौंपी गई कमान

इसे भी पढ़ें: चलती बाइक पर वीडियो बनाना पड़ा भारी, सीधे खंभे से हुई टक्कर; एक की मौत-तीन घायल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें