Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नई रेल लाइन के कार्य के लिए लगेगा चार माह का मेगा ब्लाक

जागरण संवाददाता रेवतीपुर (गाजीपुर) ताड़ीघाट से मऊ तक प्रस्तावित नई रेल लाइन के तहत सोनवल गांव के पास बन रहे रेलवे स्टेशन व अन्य निर्माण कार्य के लिए अप्रैल से चार माह का मेगा ब्लाक लेने का निर्णय लिया गया है।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 10 Mar 2021 09:22 PM (IST)
Hero Image
नई रेल लाइन के कार्य के लिए लगेगा चार माह का मेगा ब्लाक

जागरण संवाददाता, रेवतीपुर (गाजीपुर) : ताड़ीघाट से मऊ तक प्रस्तावित नई रेल लाइन के तहत सोनवल गांव के पास बन रहे रेलवे स्टेशन व अन्य निर्माण कार्यों में तेजी के लिए आरवीएनएल (रेलवे निगम लिमिटेड) ने अप्रैल से चार माह तक मेगा ब्लाक लेने का निर्णय लिया है। इसे लेकर दानापुर मंडल के अधिकारियों से वार्ता चल रही है। मेगा ब्लाक के कारण कार्य में तेजी तो आएगी, लेकिन दिलदारनगर-ताड़ीघाट पैसेंजर ट्रेन भी प्रभावित हो सकती है।

लॉकडाउन व कोरोना संक्रमण काल के कारण ताड़ीघाट-मऊ रेलखंड के प्रथम परियोजना में ताड़ीघाट से सिटी रेलवे स्टेशन तक का कार्य काफी प्रभावित हुआ। प्रथम परियोजना में ही गंगा नदी में रेल सह रोड ब्रिज का कार्य हो रहा है। मंगलवार को परियोजना प्रबंधक सत्यम कुमार ने सिटी रेलवे स्टेशन से सोनवल तक के कार्यों का बारीकी से निरीक्षण किया। इसके बाद ही कार्यों में तेजी लाने के लिए विभागीय अधिकारियों संग बैठक कर मेगा ब्लाक लेने का निर्णय लिया गया। इसके लिए दानापुर मंडल के अधिकारियों से वार्ता करने के साथ ही विभागीय तैयारी भी शुरू कर दी गई है। दिलदारनगर-ताडीघाट रूट पर स्थित सोनवल लेवल क्रासिग से 13 नंबर पुलिया तक का काम शुरू हो सके इसके लिए इस ब्रांच लाइन पर पैसेंजर ट्रेन का संचालन जुलाई माह तक ठप रहेगा। मेगा ब्लाक के दौरान सबसे पहले दिलदारनगर से ताड़ीघाट ब्रांच लाइन पर सोनवल लेवल क्रासिग से 13 नंबर पुलिया तक रेल पटरी को निकाला जाएगा। इसके बाद क्रमवार मिट्टी फिलिग आदि कार्य के बाद ट्रैक लगाया जाएगा। साथ ही हाईटेंशन विद्युत पोल तार को भी हटाकर नए जगह शिफ्ट किया जाना है। इसे पूरा करने में जुलाई तक का समय लग सकता है।

--- नई रेल लाइन के कार्य में तेजी के लिए चार माह तक मेगा ब्लाक लगाने का निर्णय लिया गया है। विभागीय तैयारी के साथ ही अधिकारियों से वार्ता भी चल रही है।

- सत्यम कुमार, परियोजना प्रबंधक, रेलवे निगम लिमिटेड।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर