Move to Jagran APP

यूपी में भूमि खरीदने व बेचने वालों को अब करना होगा ये काम, सरकार चलाने जा रही विशेष अभियान

उत्तर प्रदेश में निबंधन विभाग पूरे प्रदेश में विशेष अभियान चलाने जा रहा है। इस अभियान के तहत अब जमीन की बिक्री और खरीद करने वालों को एक-एक पौधा भेंट किया जाएगा ताकि वह अपने यहां पौधारोपण करें। साथ ही देखभाल कर सकें। वन विभाग ही निबंधन विभाग को पौधा उपलब्ध कराएगा। हर साल भीषण हीटवेव को देखते हुए विभाग ने यह फैसला लिया है।

By Shivanand Rai Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 16 Jul 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
गाजीपुर: कार्यालय सहायक महानिरीक्षक निबंधन न्यायालय सहायक आयुक्त स्टांप

संवाददाता, जागरण गाजीपुर। हर साल भीषण हीट वेव के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार पौधारोपण को बढ़ावा दे रही है। इस बार निबंधन विभाग पूरे प्रदेश में एक माह का विशेष अभियान चलाएगा। अब जमीन बेचने व खरीदने वालों को विभाग एक-एक पौधा निश्शुल्क देगा, ताकि वह उसे लगाकर देखभाल कर सकें। जनपद में एक माह में औसतन 17 से 18 सौ बैनामें होते हैं। ऐसे में साढ़े तीन हजार पौधे निबंधन विभाग इस अभियान में लगाएगा।

वैसे तो जुलाई माह में पौधारोपण अभियान के तहत सभी विभागों को पौधारोपण का लक्ष्य दिया गया गया है, ताकि अधिक से अधिक पौधे लगाए जा सकें। इसके लिए निबंधन विभाग प्रदेश के सभी जनपदों में एक माह का अभियान चलाएगा। इसके तहत जमीन की बिक्री और खरीद करने वालों को एक-एक पौधा भेंट किया जाएगा, ताकि वह अपने यहां पौधारोपण करें। साथ ही देखभाल कर सकें। वन विभाग ही निबंधन विभाग को पौधा उपलब्ध कराएगा।

सहाय महानिरीक्षक निबंधन, प्रेम प्रकाश ने बताया-

पौधारोपण के लिए एक नई पहल की जा रही है। विभाग एक माह का विशेष अभियान चलाकर जमीन खरीदने और बेचने वालों को एक-एक पौधा अपने यहां लगाने व उसकी देखभाल के लिए देगा। वन विभाग को पौधा उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा गया है।

इसे भी पढ़ें: वाराणसी लोकसभा चुनाव में अबकी बार भाजपा ने चुनाव में 70 लाख तो कांग्रेस ने खर्च किए सिर्फ 26 लाख रुपये, बसपा से आगे रही यह पार्टी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।