Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM मोदी गाजीपुर को देंगे 360 करोड़ की रेल परियोजनाओं की सौगात, 7 जुलाई को वाराणसी में है प्रधानमंत्री का दौरा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सात जुलाई को वाराणसी में 1080 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसमें औड़िहार-गाजीपुर औड़िहार-जौनपुर रेलखंड के दोहरीकरण एवं भटनी-औड़िहार रेलखंड के विद्युतीकरण का कार्य भी शामिल है। इन रेल सुविधाओं के बढ़ने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। औड़िहार सारनाथ व वाराणसी में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा एवं डीजल आयात पर व्यय होने वाली विदेशी मुद्रा की भी बचत होगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Wed, 05 Jul 2023 04:14 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी गाजीपुर को देंगे 360 करोड़ की रेल परियोजनाओं की सौगात

संवादसूत्र, सैदपुर (गाजीपुर) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सात जुलाई को वाराणसी में 1080 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसमें औड़िहार-गाजीपुर, औड़िहार-जौनपुर रेलखंड के दोहरीकरण एवं भटनी-औड़िहार रेलखंड के विद्युतीकरण का कार्य भी शामिल है। इन रेल सुविधाओं के बढ़ने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

औड़िहार, सारनाथ व वाराणसी में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा एवं डीजल आयात पर व्यय होने वाली विदेशी मुद्रा की भी बचत होगी। गाजीपुर से औड़िहार तक मीटर गेज रेल लाइन का निर्माण वर्ष 1903 में पूरा हुआ था।

मल्टीगेज प्रणाली के प्रचलन में होने के कारण लंबी दूरी के यात्रियों को ट्रेन बदलने में होने वाली समस्याओं को देखते हुए भारतीय रेलों पर यूनिगेज की नीति अपनाई गई। वर्ष 1997 में 40 किमी लंबे गाजीपुर सिटी-औड़िहार खंड का परिवर्तन पूरा हुआ।

बढ़ती ट्रेनों की संख्या में वृद्धि के कारण यातायात के दबाव को देखते हुए रेल मंत्रालय की ओर से इस खंड के दोहरीकरण को मंजूरी दी गई। औड़िहार, नंदगंज, तरांव, अंकुशपुर और गाजीपुर सिटी स्टेशन तक 360 करोड़ रुपये से दोहरीकरण का निर्णय लिया था, जिसे पूर्ण कर लिया गया है।

इस क्रम में 60 किमी लंबे औंड़िहार-जौनपुर रेलखंड के दोहरीकरण और विद्युतीकरण 482 करोड़ की लागत से पूर्ण की गई। गाजीपुर और जौनपुर जनपद से गुजरने वाली इस दोहरीकृत खंड पर औड़िहार, फरिदहा, दुधौंडा, डोभी, केराकत, गंगौली, मुफ्तीगंज, यादवेन्द्र नगर एवं जौनपुर स्टेशन है।

दोहरीकरण परियोजना के पूरा होने से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-प्रयागराज खंड पर यातायात का दबाव कम होगा। पूर्वोत्तर भारत, बिहार और पश्चिम बंगाल जाने वाले यात्रियों को काफी लाभ होगा। इस खंड का विद्युतीकरण होने से तीव्रगामी ट्रेनों के संचालन के साथ ही डीजल खपत में कमी आएगी, जिसके फलस्वरूप डीजल आयात पर व्यय होने वाली विदेशी मुद्रा की बचत होगी।

देवरिया, मऊ एवं गाजीपुर जनपदों से गुजरने वाली 125 किमी लंबे औड़िहार-भटनी रेलखंड पर पिवकोल, सलेमपुर, लार रोड, तुर्तीपार, बेलथरा रोड, गोविंदपुर दुबौली, कीडिहरापुर चकरा रोड, इंदारा, मऊ, पनियरा, पिपरीडीह, नायकडीह, दुल्लहपुर, जखनियां, हुरमुजपुर सादात, माहपुर और औड़िहार स्टेशन स्थित है।

भटनी-औंड़िहार खंड का विद्युतीकरण 238 करोड़ रुपये से पूरा किया गया। इस खंड पर विद्युत इंजन चालित ट्रेनों का संचलन किया जाएगा। जन संर्पक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा तीनों कार्यों का लोकार्पण सात जुलाई को वाराणसी से किया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें