Move to Jagran APP

यूपी के शहर में 30 वर्षों से अवैध कब्जा पर गरजा बुलडोजर, किन्नरों ने जमकर किया हंगामा लेकिन...

गाजीपुर में सिटी रेलवे स्‍टेशन ने अवैध निर्माण कब्‍जा और अतिक्रमण पर बुलडोजर चलवा दिया है। शुक्रवार को रेलवे ने पहले दिन 30 टिन शेड 22 झोपड़ी 10 गुमटी व आठ घरों के सामने की बाउंड्रीवाल को गिरा दिया। रेलवे की जमीन पर एक पक्का निर्माण को भी ध्वस्त कर दिया गया। रेलवे का अवैध कब्जा हटवाने का अभियान अफीम फैक्ट्री तक चलेगा।

By Manoj Kumar Gupta Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 29 Jun 2024 09:32 AM (IST)
Hero Image
गाजीपुर में रेलवे ने चलाया बुलडोजर। जागरण

संवाद सहयोगी, जागरण गाजीपुर।  रेलवे ने सिटी रेलवे स्टेशन से लंका तक पटरी के दोनों किनारे लगभग 30 वर्ष पुराना कब्जा बुलडोजर से ढहा दिया। रेलवे के अभियान के विरोध में किन्नरों ने लगभग आधा घंटे तक फुल्लनपुर-स्टेशन रोड को जाम कर प्रदर्शन किया। पुलिस बल ने उन्हें हटाकर जाम खुलवाया।

शुक्रवार को रेलवे सुरक्षा बल व सिविल पुलिस-पीएसी की मौजूदगी में स्टेशन से अवैध कब्जा हटाने का कार्य शुरू हुआ तो किन्नरों ने विरोध शुरू कर दिया। किन्नरों ने अपनी झोपड़ी का सारा सामान निकालकर फुल्लनपुर-स्टेशन मार्ग पर रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया।

उनका कहना था कि उनके रहने के लिए कोई ठिकाना नहीं है। शहर कोतवाल दीनदयाल पांडेय ने उनको सरकारी आवास दिलाने का आश्वासन देकर जाम हटवाया।

इसे भी पढ़ें-अब विशेष द्वार से बाबा दरबार पहुंचेंगे काशीवासी, सावन से पहले मिलेगी सुविधा

रेलवे की पांच लाख स्क्वायर फीट जमीन, एक चौथाई पर कब्जा 

सिटी स्टेशन से अफीम फैक्ट्री तक की लाइन बंद हुए लगभग तीस वर्ष हो गए। यह लगभग पांच लाख स्क्वायर फीट से अधिक जमीन है जिसमें पटरी के किनारे दोनों ओर लोगों ने अस्थायी व स्थायी कब्जा कर रखा है। रेलवे ने अवैध कब्जा हटाने के लिए 95 लोगों को नोटिस जारी किया है।

आइओडब्लू कमलेश सिंह ने बताया कि सिटी स्टेशन से लंका तक कब्जा को खाली कराया गया है। लंका से अफीम फैक्ट्री तक की कार्रवाई आगे की जाएगी। इस बीच में जिन लोगों ने रेलवे की जमीन पर कब्जा कर रखा है वह लोग खाली कर लें।

इस बार की कार्रवाई में पक्के निर्माण भी गिराए जाएंगे। इस कार्रवाई आरपीएफ इंस्पेक्टर अमीत कुमार राय, शहर कोतवाल दीनदयाल पांडेय, सदर तहसीलदार धुर्वेश सिंह, वाराणसी व गाजीपुर आरपीएफ फोर्स, सिविल पुलिस तथा एक कंपनी पीएसी लगी रही।

इसे भी पढ़ें-एसएससी में एमटीएस-हवलदार के 8326 पदों पर होगी भर्ती, आवेदन शुरू, जानिए कब है अंतिम तिथ‍ि

रेलवे किनारे इनका कब्जा

सिटी स्टेशन पर दुकानदार-10, घुमंतू लोग-28, किन्नर-15, लोगो की बाउंड्रीवाल-35, पक्के आवास-20

यह रही फोर्स

आरपीएफ-35, सिविल पुलिस-42, पीएसी की एक बटालियन, रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग-20

जिम्‍मेदारों ने क्‍या कहा

आईओडब्ल्यू कमलेश सिंह ने कहा कि अभी कब्जा हटाने का कार्य आगे जारी रहेगा। अगली कार्रवाई के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्ति का पत्र लिख दिया गया है। मजिस्ट्रेट की नियुक्ति व तिथि के निर्धारण होते ही अगली नोटिस लोगों के यहां चस्पा की जाएगी। इसके बाद कब्जा न हटाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

आरपीएफ इंस्पेक्टर अमित कुमार राय ने कहा कि रेलवे की जमीन से कब्जा हटाने में जो लोग बाधक बनेंगे, उन पर सख्त कार्रवाई करते हुए रेलवे एक्ट में मुकदमा दर्ज किया जाएगा। जिन लोगों ने रेलवे की जमीन पर कब्जा कर रखा है वह समय रहते खाली कर लें। सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने पर मुकदमा दर्ज कर वाराणसी मजिस्ट्रेट के सामने कार्रवाई होगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।