Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दो जवानों की हत्या से आरपीएफ में खलबली, रडार पर शराब माफिया; कई बार रेलवे पुलिस से हो चुका आमना-सामना

पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन पर तैनात आरपीएफ के जवान जावेद व प्रमोद कुमार की नृशंस तरीके से हत्या की प्रारंभिक जांच में शक की सुई शराब तस्करों की तरफ घूम रही है। साप्ताहिक ट्रेन बाड़मेर गुवाहाटी में जवानों के साथ हुई घटना से हर कोई हैरान व स्तब्ध है। आशंका जताई जा रहा है कि ट्रेन में यात्रा के दौरान शराब तस्करों से जवानों की भिड़ंत हुई होगी।

By Abhishek Srivastava Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 21 Aug 2024 05:38 PM (IST)
Hero Image
आरपीएफ जवानों की हत्या में निशाने पर शराब तस्कर

संवाद सूत्र, जमानियां (गाजीपुर)। दिल्ली - हावड़ा मुख्य रेल मार्ग के पीडीडीयू पटना रेल खंड पर स्पेशल व कुछ चुनिंदा ट्रेनें ही शराब तस्करों के निशाने पर रहते हैं। रात के पहर तस्कर ट्रेनों में शराब लेकर बिहार के स्टेशनों पर आराम से उतर जाते है।

यही नहीं तस्कर पीडीडीयू से ट्रेन खुलने के बाद कुछमन व सकलडीहा स्टेशन के बीच ट्रेन का चेनपुलिंग कर शराब चढ़ाते हैं। हालांकि दिलदारनगर आरपीएफ व जीआरपी ने कई ट्रेनों से भारी मात्रा में शराब सहित तस्करों को पकड़ कार्रवाई भी की है।

तस्करों पर कार्रवाई का नहीं कोई असर

तस्करों पर इन कार्रवाई का कोई असर नहीं होता है। अगर ट्रेनों से शराब की तस्करी पर पूर्ण रूप से विराम लग जाता तो घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं होती।

बीते 7 जुलाई 2024 को आरपीएफ व जीआरपी ने गाड़ी संख्या 03414 मालदा टाउन फेयर स्पेशल ट्रेन के एस 6 कोच के बाथरूम के अंदर से बैग में रखा 57 लीटर अंग्रेजी शराब पकड़ी थी। लेकिन तस्कर के बारे में कोई जानकारी पुलिस को नहीं मिल सकी।

ट्रेन में चेकिंग के दौरान 45 लीटर से अधिक शराब बरामद

इस ट्रेन का ठहराव दिलदारनगर स्टेशन पर नहीं होने से नियंत्रण कक्ष से ठहराव लेकर शराब उतारी गई थी। 31 मार्च 2024 को आरपीएफ ने रात में डाउन 03650 बनारस - आरा मेमू पैसेंजर ट्रेन में चेकिंग के दौरान 45.275 लीटर शराब बरामद की।

हालांकि शराब कौन और कहां ले जा रहा था कोई जानकारी नहीं हो सकी थी। 12 नवंबर 2002 को दिलदारनगर आरपीएफ ने डाउन अहमदाबाद-पटना क्लोन स्पेशल ट्रेन में कुछमन-सकलडीहा स्टेशन के मध्य ब्लाक सेक्शन में चेनपुलिंग कर शराब चढ़ा रहे तस्करों में से एक को आरपीएफ टीम ने धर दबोचा। एक तस्कर को पकड़ने पर अन्य तस्करों ने उसे छुड़ाने के लिए टीम पर पत्थरबाजी की, लेकिन जवानों ने उसे ट्रेन में चढ़ा लिया।

17 शराब तस्करों से 422 लीटर अंग्रेजी शराब बरामद

नियंत्रण कक्ष से दिलदारनगर में ट्रेन का ठहराव लेकर तस्करों को शराब के साथ उतारकर आरपीएफ थाना पहुंचे। 17 शराब तस्करों को गिरफ्तार व 422 लीटर अंग्रेजी शराब बरामद की जिसका बाजार मूल्य चार लाख 860 रुपये बताया गया। मुकदमा दर्ज कर सभी को पीडीडीयू के न्यायालय भेजा गया, जहां से सभी जेल गए थे।

यही नहीं 3 जुलाई 2022 को डाउन मुम्बई-पटना सुविधा एक्सप्रेस में कुछमन स्टेशन के पास किमी संख्या 787/8 के पास बार-बार चेन पुलिंग कर तस्कर शराब चढ़ा दिए थे।

दिलदारनगर आरपीएफ ने उक्त ट्रेन का दिलदारनगर स्टेशन पर एक मिनट का विशेष ठहराव लिया। इसके बाद पोस्ट कमांडर, रेसुब, पोस्ट-दिलदारनगर सहित पूरी टीम उक्त ट्रेन में चेकिंग करने को सवार हो गईI

एस-5 कोट के गेट के पास बैग लिए खड़े मिले संदिग्ध

गाड़ी के सभी शयनयान कोचों की तलाशी ली जाने लगी और पोस्ट कमांडर, रेसुब, पोस्ट-बक्सर को सूचित किया गया कि उक्त ट्रेन के अगले ठहराव वाले स्टेशन रघुनाथपुर में उपस्थित रहकर आवश्यक सहयोग करेंगे I

ट्रेन के चौसा व रघुनाथपुर स्टेशन के बीच सर्चिंग के दौरान तीन संदिग्ध व्यक्ति एस-5 कोच के दरवाजे के पास अपने कंधे पर कुल तीन बैग लिए खड़े मिले। बैग में विभिन्न ब्रांड के 75 बोतल 750 एमएल व्हिस्की व 611 टेट्रा पैक 180एम एल अंग्रे़जी शराब मिली, जिसकी कीमत 1,07,440 रुपये आंकी गयी थी।

आरपीएफ जवानों की हत्या में निशाने पर शराब तस्कर, जांच शुरू

दिल्ली-कोलकाता मुख्य रेल मार्ग के गहमर क्षेत्र के बकैनिया गांव के पास अप व डाउन लाइन किनारे पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन पर तैनात आरपीएफ के जवान जावेद व प्रमोद कुमार की नृशंस तरीके से हत्या की प्रारंभिक जांच में शक की सुई शराब तस्करों की तरफ घूम रही है।

दो जवानों की हत्या से आरपीएफ में खलबली

घटना की जानकारी पाकर मौके पर मंगलवार की रात उप महानिरीक्षक आरपीएफ हाजीपुर एस लुईस अमुथन व वरीय सुरक्षा आयुक्त दानापुर मंडल प्रकाश कुमार पांडा भी पहुंचे और घटना के बारे में विस्तृत जानकारी की। वहीं इससे पूर्व पीडीडीयू से आरपीएफ के कमांडेंट जतिन बी राज मौके पर पहुंचकर घटना की जांच की।

एक साथ दो जवानों की हत्या से आरपीएफ में खलबली मच गई है। साप्ताहिक ट्रेन बाड़मेर गुवाहाटी में जवानों के साथ हुई घटना से हर कोई हैरान व स्तब्ध है।

आशंका जताई जा रहा है कि ट्रेन में यात्रा के दौरान शराब तस्करों से जवानों की भिड़ंत हुई होगी क्योंकि आरपीएफ के जवान सादे वेश में थे। ऐसे में तस्करों को यह लगा होगा कि यह आरपीएफ के जवान नहीं आम यात्री होंगे जो तस्करी में बाधा बन रहे होंगे। इसी खुन्नस में शराब तस्करों ने पहले जवानों को मारा पीटा होगा और उसके बाद अलग अलग जगहों से चलती ट्रेन से फेंक दिए होंगे।

पीडीडीयू में तैनात दो जवानों की हत्या का कारणों का पता लगाया जा रहा है । ट्रेन में शराब माफ़िया के इस घटना को अंजाम देने की संभावना बन रही है। बाड़मेर -गोवाहाटी ट्रेन में आरपीएफ व जीआरपी का कोई एस्कॉर्ट नहीं होता है। केवल प्रीमियम, मेल व एक्सप्रेस ट्रेन में एस्कार्ट पार्टी होती है।

-प्रकाश कुमार पांडा वरीय सुरक्षा आयुक्त दानापुर मंडल

यह भी पढ़ें- Ghazipur News: चेन पुलिंग के बाद सवार हुई ‘मौत’, RPF जवानों के साथ 18 मिनट हत्यारों ने खेला खूनी खेल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर