Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Exam: चक्रवृद्धि ब्याज में दिमाग चकराया, मैथ ने दूसरे दिन भी उलझाया; पेपर को लेकर अभ्यर्थियों की राय

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन भी परीक्षा बिना किसी गड़बड़ी के सकुशल संपन्न हुई। पेपर देकर बाहर निकले अभ्यर्थियों पर सुकून का भाव दिखा। अभ्यर्थियों का कहना है कि पेपर अच्छा गया। हालांकि कुछ ने मैथ और रीजनिंग को कठिन बताया। रीजनिंग के बाप-बेट भाई-बहन के के रिश्ते को लेकर पूछे गए सवाल ने अभ्यर्थियों को काफी उलझाए रखा।

By Manoj Kumar Gupta Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 24 Aug 2024 04:25 PM (IST)
Hero Image
दूसरे दिन अच्छा गया यूपी पुलिस का पेपर

संवाद सहयोगी, गाजीपुर। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा (UP Police Bharti Exam) के दूसरे दिन भी परीक्षा में कोई गड़बड़ी नहीं हुई। प्रश्न पत्र को लेकर अभ्यर्थियों की अलग-अलग राय थी। बताया कि कुछ प्रश्न गणित के कठिन थे, लेकिन सामान्य ज्ञान और रीजनिंग को आसानी से हल कर दिया। वहीं कुछ ने बताया कि मैथ के रीजनिंग के प्रश्न भी कठिन थे।

सवालों से चकराया अभ्यर्थियों का माथा

ओवरऑल देखा जाए तो परीक्षा अच्छी हुई है। रीजनिंग के बाप-बेट, भाई-बहन के के रिश्ते को लेकर पूछे गए सवाल ने अभ्यर्थियों को काफी उलझाए रखा। मैथ, जनरल नॉलेज व चक्रवृद्धि ब्याज से दिमाग ही चकरा गया।

प्रश्न पत्र में ऐसे सवाल पूछे गए थे कि कई अभ्यर्थियों को सोचने में ज्यादा समय निकल गया। हालांकि सभी ने एक स्वर में कहा कि पेपर अच्छा गया है और रिजल्ट का परिणाम भी सुखद ही आएगा। कुछ प्रश्न बहुत ही आसान थे, कुछ ऐसे थे कि खूब विचार करने पर भी नहीं समझ आया।

इस तरह के पूछे गए प्रश्न

दूसरे दिन कुछ ऐसे आए थे प्रश्न... आम के आम गुठलियों के दाम का अर्थ है:, भारत में वित्तीय आपातकाल घोषित करने का अधिकार किसके पास है? बांग्लादेश की राजधानी कौन है? पीएएन का पूर्ण रूप क्या है? डब्ल्यूटीओ के वर्तमान महानिदेशक कौन है? दिल्ली का पहला सुल्तान कौन था? नाइट्रोजन की खोज किसने की? किस बैंक ने भारत में विमुद्रीकरण का समर्थन किया?... आदि।

बोले अभ्यर्थी....

बाप-बेटे को लेकर पूछे गए सवाल ने किया परेशान

प्रश्न पत्र में एक सवाल पूछा गया था कि पी और क्यू, यस के बच्चे हैं। पी का पिता कौन है? इस सवाल का जवाब याद करने में मुझे थोड़ा वक्त लगा। परीक्षा से पहले याद था, मगर उस दौरान दिमाग से उतर गया था। हालांकि दिमाग पर जोर डालने पर याद आ गया। मैथ को छोड़कर अन्य प्रश्न सरल थे।

-आयुषी सिंह, मिर्जामुराद वाराणसी।

चक्रवृद्धि ब्याज के सवाल से चकरा गया दिमाग

चक्रवृद्धि ब्याज को लेकर पूछा गया एक सवाल ज्यादा समय ले लिया। सवाल था कि चक्रवृद्धि ब्याज पर तीन हजार की राशि दो वर्षों में छह हजार हो जाती है तो चार वर्ष के लिए ब्याज कितना है। इसके अलावा मैथ का सवाल भी काफी देर उलझाए रखा। हालांकि पेपर बढ़िया हुआ है। उम्मीद है कि परिणाम भी सुखद ही आएगा।

-शिखा रसड़ा बलिया।

आम के आम गुठलियों के दाम ने उलझाया

आम के आम गुठलियों के दाम का अर्थ पूछा गया था। इसका अर्थ मुझे पहले याद था, मगर परीक्षा के दौरान भूल गया। दिमाग पर काफी जोर डाला तो याद आया। इसमें करीब दस से पंद्रह मिनट का वक्त निकल गया। वैसे मैथ को छोड़कर अन्य सवाल सरल थे।

-अखिल, आजमगढ़।

ए-बी का सवाल हल करने में लग गया ज्यादा वक्त

प्रश्न पत्र में एक सवाल था कि ए किसी कार्य को पूरा करने में बी की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक समय लेता है। यदि वे एक साथ काम को पूरा करने में 27 दिन लेते हैं ताे बी अकेले इसमें कितना समय लेगा। यह सवाल हल करने में मुझे ज्यादा वक्त लग गया। हालांकि मैं आश्वस्त हूं कि सवाल का जवाब सही लिखा हूं।

-तेज प्रकाश, बलिया।

यह भी पढ़ें- UP Police Exam Paper: यूपी पुलिस के पेपर में पूछे गए GST-कांग्रेस और संविधान के सवाल, सुरक्षा का रहा जबरदस्त इंतजाम