Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Exam Paper: यूपी पुलिस के पेपर में पूछे गए GST-कांग्रेस और संविधान के सवाल, सुरक्षा का रहा जबरदस्त इंतजाम

UP Police Exam Paper उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा पत्र में जीएसटी कांग्रेस और संविधान से संबंधित कई प्रश्न आए। यह सवाल थे तो बहुत आसान लेकिन अभ्यर्थी इसमें उलझ गए। डीएम आर्यका अखौरी और पुलिस अधीक्षक डा. ईरज राजा के साथ विभिन्न केंद्रों का हाल जाना। लुर्द्स कांवेंट बालिका इंटर कालेज के निरीक्षण के दौरान यहां के व्यवस्थापकों से आवश्यक जानकारी ली।

By Avinash Singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sat, 24 Aug 2024 12:47 PM (IST)
Hero Image
यूपी पुलिस के पेपर में पूछे गए GST-कांग्रेस और संविधान के सवाल

संवाद सहयोगी, गाजीपुर। जिले के 12 केंद्रों पर आयोजित उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा पहले दिन शुक्रवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। पहले दिन 4012 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। कुल दस केंद्रों पर यह परीक्षा दो पालियों में हुई। प्रथम पाली सुबह दस से 12 और द्वितीय पाली दोपहर तीन से पांच तक हुई। वाराणसी जोन के पुलिस महानिरीक्षक पीयूष मोर्डिया सुबह की पाली की परीक्षा का हाल जानने पहुंचे।

डीएम आर्यका अखौरी और पुलिस अधीक्षक डा. ईरज राजा के साथ विभिन्न केंद्रों का हाल जाना। लुर्द्स कांवेंट बालिका इंटर कालेज के निरीक्षण के दौरान यहां के व्यवस्थापकों से आवश्यक जानकारी ली। चेताया कि अगर कहीं भी कोई गड़बड़ी की सूचना मिली तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पेपर में पूछे गए ये प्रश्न

अभ्यर्थियों ने बताया कि यूपीपी भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र में जीएसटी, कांग्रेस और संविधान से संबंधित कई प्रश्न आए। यह सवाल थे तो बहुत आसान, लेकिन अभ्यर्थी इसमें उलझ गए। जैसे... नोएडा उप्र के किस जिले के अंतर्गत आता है?, रमन सुब्बा राव किस खेल से जुड़े थे? 1946 के विमुद्रीकरण के दौरान आरबीआइ के गवर्नर कौन थे? इंडियन नेशनल कांग्रेस की स्थापना कब हुई थी? जीएसटी पंजीकरण के लिए सीमा क्या है? जीएसटी के ब्रांड अंबेडसर के रूप में कौन चुना गया था?

वह आई हो तो मेरी चिट्ठी उसे दे देना, इस वाक्य में कौन सा काल है? ऐसे कई प्रश्न आए जो अभ्यर्थियों को उलझा दिए।

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए शहर से सटे कुल 12 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा से दो घंटे पूर्व ही अभ्यर्थियों का प्रवेश किया जा रहा था। कक्ष में प्रवेश से पूर्व प्रत्येक अभ्यर्थियों की तीन चक्र में चेकिंग की जा रही थी। सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी। सीसीटीवी, बायोमिट्रिक, आधार सत्यापन सभी केंद्रों पर किए जा रहे थे। एक पाली में 5016 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी, पुलिस अधीक्षक डा. ईरज राजा सुबह से भ्रमणशील रहे और प्रत्येक केंद्रों पर परीक्षा का जायजा लेते रहे।

रात से ही जुटने लगे थे अभ्यर्थी

परीक्षा शामिल होने के लिए अभ्यर्थी रात से जिले में पहुंचना शुरू हो गए थे। रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर अभ्यर्थियों की भारी भीड़ जमा हो गई। इन्हें कोई परेशानी ना हो, इसके लिए प्रत्येक स्टैंड पर पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स तैनात रही। बहुत से अभ्यर्थी रेलवे स्टेशन और रोडवेज में ही रात व्यतित किए और सुबह होने पर अपने-अपने केंद्रों पर पहुंचे।

जिले के 12 केंद्रों पर यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पहले दिन शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। पहले दिन करीब 40 प्रतिशत अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। प्रत्येक केंद्रों पर चाक चौबंद व्यवस्था की गई थी। - दिनेश कुमार, अपर जिलाधिकारी/नोडल अधिकारी पुलिस भर्ती परीक्षा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर