Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

130 किमी प्रतिघंटे गति से पहली बार दौड़ी ट्रेन

दिलदारनगर (गाजीपुर) हावड़ा-दिल्ली रेल लाइन पर हाई स्पीड ट्रेन का सपना तो अभी दूर है लेकिन सेमी हाई-स्पीड ट्रेन चलाने की कवायद शुरू हो चुकी है। इसी प्रयास के तहत रविवार को पहली बार पंडित दीनदयाल स्टेशन से झाझा के बीच 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार का स्पीड ट्रायल लिया गया।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 09 Feb 2020 07:01 PM (IST)
Hero Image
130 किमी प्रतिघंटे गति से पहली बार दौड़ी ट्रेन

जासं, दिलदारनगर (गाजीपुर) : हावड़ा-दिल्ली रेल लाइन पर हाई स्पीड ट्रेन का सपना तो अभी दूर है, लेकिन सेमी हाई-स्पीड ट्रेन चलाने की कवायद शुरू हो चुकी है। इसी प्रयास के तहत रविवार को पहली बार पंडित दीनदयाल स्टेशन से झाझा के बीच 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार का स्पीड ट्रायल लिया गया। ट्रायल के लिए 24 बोगियों की स्पेशल ट्रेन सुबह 9.30 बजे डीडीयू स्टेशन से रवाना हुई और ठीक एक घंटे में 10.30 बजे बक्सर स्टेशन पार कर गई। ट्रेन को पटना पहुंचने में दो घंटे 12 मिनट लगे। इस दौरान जगह-जगह कॉशन के कारण ट्रेन की गति कुछ कम करनी पड़ी, लेकिन पूरे खंड पर अनुपातिक ट्रायल सफल रहा।

ट्रायल के दौरान इलेक्ट्रिक इंजन से चल रही ट्रेन ने कुछमन से दरौली स्टेशन तक 40 किलोमीटर का सफर 130 किलोमीटर की रफ्तार से तय की। वहीं, दरौली से दिलदारनगर के बीच 110 किलोमीटर की गति से ट्रेन चली। भदौरा गहमर के बीच 75 किमी तो गहमर से चौसा के बीच 75 और 30 इसके बाद ट्रेन 110 की रफ्तार से बक्सर पहुंची। कुल मिलाकर पटना तक ट्रेन की औसत गति सौ किलोमीटर प्रतिघंटे के करीब रही। ट्रायल से जुड़े अधिकारी इसे सफल बता रहे हैं। ट्रेन की गति बढ़ने का बड़ा लाभ दिल्ली-हावड़ा मेनलाइन से जुड़े महत्वपूर्ण स्टेशनों को मिलने वाला है। पिछले दिनों बक्सर पहुंचे पूर्व मध्य रेल के जीएम ललितचंद्र त्रिवेदी ने इस खंड पर तेजस और वंदे भारत जैसी सेमी हाईस्पीड चलाने के प्रयासों की जानकारी दी थी। इस ट्रायल के सफल होने के बाद रेलखंड पर न सिर्फ वर्तमान ट्रेनों की गति बढ़ेगी, बल्कि कुछ नई ट्रेनों को भी चलाने में इससे मदद मिलेगी। झाझा और डीडीयू के बीच अप लाइन में 130 किमी का स्पीड ट्रायल सोमवार को होगा। इसको लेकर परिचालन और इंजीनियरिग विभाग ने तैयारियां कर ली है।

---------

24 कोच की ट्रेन 10 सेकेंड में पार कर गई प्लेटफॉर्म

: डीडीयू-पटना रेलखंड पर स्पीड ट्रायल की जानकारी एक दिन पहले ही रेलकर्मियों को मिल गई थी और सभी निरीक्षण कर्मियों को अलर्ट कर दिया गया था। पूरे रूट पर रेल पटरियों की निगरानी की जा रही थी। डीडीयू स्टेशन से विशेष ट्रायल लेकर चालक मदन प्रसाद और गार्ड अफजल खान जैसे ही रवाना हुए तो जमानियां और दिलदारनगर स्टेशन पर परिचालन से जुड़े सभी कर्मी सतर्क हो गए। ट्रेन के जमानियां पार करते ही दिलदारनगर स्टेशन पर ट्रैफिक इंस्पेक्टर संजय कुमार और स्टेशन प्रबंधक नफीस अहमद खां प्लेटफार्म दो पर पहुंच गए। ट्रेन 110 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चल रही 24 बोगी की ट्रेन 500 मीटर का प्लेटफॉर्म केवल 10 सेकंड में पार कर गई। स्थानीय स्टेशन पर लाइन पार एक से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने की कुछ यात्रियों की आदत को देखते हुए रेल सुरक्षा बल के जवान पहले ही सतर्क हो गए। ध्वनि विस्तारक यंत्र से भी बार-बार यात्रियों से प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए फुट ओवरब्रिज के इस्तेमाल करने की अपील की जा रही थी। डीडीयू और झाझा के बीच डाउन लाइन में 130 किमी ट्रेन के स्पीड ट्रायल को लेकर परिचालन विभाग सतर्क हो गया था। इस कारण सूरत भागलपुर एक्सप्रेस ट्रेन को सकलडीहा और मेमो पैसेंजर ट्रेन को लूप लाइन में खड़ा किया गया था।

-------

चार घंटा सात मिनट में तय की 387 किमी की दूरी

: डीडीयू से झाझा के बीच 130 किमी स्पीड ट्रायल के लिए डाउन लाइन में चली एलबीएच 24 कोच वाली स्पेशल ट्रेन को 387 किमी की दूरी को तय करने में चार घंटे सात मिनट का समय लगा। ट्रेन की औसतन रफ्तार 96 किमी दर्ज की गयी है।

........

वर्जन

सीआरएस से संस्तुति मिलने के बाद डीडीयू पटना रेल खंड पर चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस 130 किमी और एलबीएच कोच की ट्रेनों को 120 किमी की रफ्तार से चलाया जाएगा। सोमवार को झाझा से डीडीयू के बीच अप लाइन में 130 किमी का स्पीड ट्रायल होगा।

- राजेश कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पूर्व मध्य रेलवे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें