Move to Jagran APP

यूपी के इस जिले में 100 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण कार्य पूरा, सरयू नदी किनारे होना है रिंग रोड का निर्माण

Ring Road अयोध्या को विकसित कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान दिलाने के लिए तत्पर राज्य सरकार ने सरयू नदी के उत्तर गोंडा जिले में 36.400 किलोमीटर रिंग रोड बनाने का फैसला किया है। इस रिंग रोड के निर्माण से नवाबगंज के माझा क्षेत्र की सूरत बदल जाएगी। रिंग रोड बनने से जहां एक तरफ जलभराव की समस्या से निजात मिलेगी वहीं व्यावसायिक विकास भी तेज होगा।

By Varun Yadav Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 13 Feb 2024 10:40 PM (IST)
Hero Image
रिंग रोड निर्माण के लिए 100 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण पूरा

संवाद सूत्र, गोंडा। अयोध्या को विकसित कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान दिलाने के लिए तत्पर राज्य सरकार ने सरयू नदी के उत्तर गोंडा जिले में 36.400 किलोमीटर रिंग रोड बनाने का फैसला किया है। इस रिंग रोड के निर्माण से नवाबगंज के माझा क्षेत्र की सूरत बदल जाएगी।

रिंग रोड बनने से जहां एक तरफ जलभराव की समस्या से निजात मिलेगी, वहीं व्यावसायिक विकास भी तेज होगा। प्रशासन ने पहले चरण में तहसील के 11 गांवों में 100 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। दूसरे चरण में 38.156 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करने के लिए कवायद तेज हो गई है।

जिले के 63 राजस्व गांवों को अयोध्या प्राधिकरण में किया गया शामिल

जिले के 63 राजस्व गांवों को अयोध्या प्राधिकरण में शामिल किया गया है, इसके तहत भारतीय राष्ट्रीय सड़क प्राधिकरण (एनएचएआई) की रायबरेली इकाई ने रिंग रोड बनाने की तैयारी तेज कर दी है। रिंग रोड की लंबाई 30.400 किलोमीटर होगी। यह रिंग रोड गोरखपुर-लखनऊ फोरलेन मार्ग के महेशपुर गांव से होते हुए अयोध्या जिले के सोहावल ब्लाक के मंगलसी गांव के पास सरयू नदी पर पुल बनाकर हाइवे से जोड़ दी जाएगी।

पहले चरण में 11 गांवों में 100 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण पूरा हो गया है। किसानों को मुआवजे के रूप में 156 करोड़ रुपये का भुगतान होना है, इनमें से 116 करोड़ रुपये भुगतान कर दिया गया है।

एसडीएम तरबगंज भारत भार्गव का कहना है कि रिंग रोड निर्माण के लिए करीब 100 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण हो गया है। किसानों को भुगतान कराया जा रहा है।

इन गांवों में गुजरेगी रिंग रोड

दुर्गागंज, दुल्लापुर,माझा राठ, जैतपुर, महंगूपुर, तुलसीपुर माझा, चौखड़िया, साखीपुर, दत्तनगर, गोकुला से गुजरेगी। रिंग रोड निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही चल रही है। इस रिंग रोड के निर्माण से आवागमन के लिए एक नया मार्ग भी सुलभ होगा। इसके साथ ही पुराने पुल पर यातायात का लोड भी कम होगा। अयोध्या में मेला के दौरान लगने वाले भीषण जाम से भी राहत मिलेगी।

दूसरे चरण के लिए मांगी गई 38.156 हेक्टेयर भूमि

रिंग रोड निर्माण के लिए एनएचआइ ने 38.156 हेक्टेयर भूमि की और मांग की है, इस भूमि का अधिग्रहण तुलसीपुरमाझा, साकीपुर, दत्तनगर, महेशपुर व दुर्गागंज में किया जाएगा। जमीन का गजट होने के बाद अधिग्रहण की कार्यवाही शुरू होगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।