Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: NH के मानक में फंसी बलरामपुर रोड, अयोध्या मार्ग के ही फोरलेन की उम्मीद

अयोध्या से गोंडा होते हुए बलरामपुर मार्ग को एनएच में शामिल कर उसे फोर लेन बनाने की तैयारी पर पीसीयू के ट्रैफिक मानक ने अड़ंगा डाल दिया है। एनएच को फोर लेन बनाने के लिए 24 घंटे में ट्रैफिक लोड 18 हजार पीसीयू से अधिक होना चाहिए। यात्रियों का आवागमन कम होने के कारण अब राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को बलरामपुर मार्ग के फोरलेन होने की उम्मीद नहीं दिख रही है।

By Pawan Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 03 Oct 2024 03:46 PM (IST)
Hero Image
छह साल पहले बना था 43 किलोमीटर का टू लेन।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

संवाद सूत्र, गोंडा। अयोध्या से गोंडा होते हुए बलरामपुर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) में शामिल कर उसे फोर लेन बनाने की तैयारी पर पीसीयू (पैसेंजर कार यूनिट) के ट्रैफिक मानक ने अड़ंगा डाल दिया है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय राजमार्ग को फोर लेन बनाने के लिए 24 घंटे में ट्रैफिक लोड 18 हजार पीसीयू (पैसेंजर कार यूनिट) से अधिक होना चाहिए, जो गोंडा-बलरामपुर मार्ग पर नहीं पूरा हो रहा है।

यात्रियों का आवागमन कम होने के कारण अब राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को बलरामपुर मार्ग के फोरलेन होने की उम्मीद नहीं दिख रही है। उधर, अयोध्या मार्ग ट्रैफिक लोड का यह मानक पूरा कर रहा है, जिसके चलते अब राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने केवल गोंडा-अयोध्या मार्ग के ही चौड़ीकरण की तैयारी की है।

छह साल पहले बना था 43 किलोमीटर का टू लेन

छह साल पहले 43 किलोमीटर लंबी बलरामपुर की सड़क काफी जर्जर थी। यह दूरी तय करने में दो से ढाई घंटे लग जाते थे। इस 2018 में इसे टू लेन (दस मीटर चौड़ा) बनाया गया,लेकिन इटियाथोक में विसुही नदी का सिंगल लेन पुल, सुभागपुर रेलवे क्रासिंग पर लगने वाले जाम तथा बढ़ते यातायात के बोझ ने फिर यात्रियों की मुश्किलें फिर बढ़ा दी हैं। इस बीच 2018 में ही गोंडा-बलरामपुर-अयोध्या सड़क को नेशनल हाईवे (एनएच-330) का दर्जा मिला तो मार्ग के फोरलेन बनाकर अयोध्या से सीधे जोड़ने की मांग तेज पकड़ने लगी।

दो वर्ष से चौड़ीकरण प्रस्ताव को नहीं मिल पा रही स्वीकृति

2022 में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने गोंडा-बलरामपुर-अयेाध्या मार्ग का सर्वे कर उसका डीपीआर (विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट) राजमार्ग के मंत्रालय को भेजा। सूत्र के मुताबिक, वहां के अधिकारियों ने उस समय इस प्रोजेक्ट को बताते हुए दो टुकड़ों में भेजने का परामर्श दिया। इसके बाद प्राधिकरण ने 2023 में गोंडा-बलरामपुर व अयोध्या-गोंडा के चौड़ीकरण का प्रस्ताव भेजा गया, फिर भी स्वीकृति नहीं मिल पाई।

एनएच अयोध्या खंड के अधिशासी अभियंता एसके मिश्र ने बताया कि गोंडा-अयोध्या मार्ग के चौड़ीकरण को स्वीकृति जल्द मिलने की उम्मीद है। गोंडा-बलरामपुर मार्ग पर ट्रैफिक लोड कम की समस्या है, जिससे यह प्रोजेक्ट अटक सकता है। उन्होंने बताया कि फिलहाल दोनों मार्गों के प्रस्ताव राजमार्ग मंत्रालय में लंबित है, वहां से जो भी निर्णय हाेगा, उसका अनुपालन कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: यूपी के स्कूलों में चल रहा था बड़ा खेल! अब होंगे कई राजफाश, जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कर दिया बंदोबस्त

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें