Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM योगी ने टटोली गोंडा की नब्ज, बिजली, सड़क और शिक्षा की खराब हालत पर अफसरों को लगाई फटकार

CM Yogi Gonda Visit उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोंडा का दौरा किए। इस दौरान उन्होंने जिले के विकास कार्यों की समीक्षा की। गोंडा में सीएम योगी ने देवीपाटन मंडल के विकास कार्यों के साथ-साथ कानून व्यवस्था का भी जायजा लिया। इस दौरान बिजली आपूर्ति शिक्षा और सड़कों के दुरस्त में कमियां पाने पर उन्होंने अधिकारियों को फटकार लगाई और सही करने की हिदायत दी।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 05 Aug 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
सीएम योगी ने गोंडा में विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा की

जागरण संवाददाता, गोंडा।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोंडा में देवीपाटन मंडल के विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा की। गोंडा कलेक्ट्रेट से मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी पवन अग्रवाल व पुलिस अधीक्षक विकास कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिले के विकास की नब्ज टटोली।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को लगाई फटकार

  • सीएम योगी ने सड़क, बिजली व शिक्षा की स्थिति खराब मिलने पर संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई।
  • कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने और खराब छवि के दारोगा को थाने का चार्ज न देने की हिदायत दी।
  • मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों के साथ भेंट करने के साथ ही मेडिकल कालेज का भी निरीक्षण किया।
  • जिले में संचालित विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सीएम योगी ने बिजली आपूर्ति बेहतर करने की हिदायत

सीएम ने कहा कि राजस्व वाद के निस्तारण में तेजी लाई जाए, मिशन मोड में राजस्व वादों को निस्तारित किया जाए। सरकार भरपूर बिजली दे रही है। आपूर्ति बेहतर करने की हिदायत दी। जल जीवन मिशन के तहत पाइपलाइन बिछाने के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों को नया किए जाने का निर्देश दिया।

यूपी सीएम ने कहा कि अगर इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही मिलती है तो संबंधित विभागीय अधिकारी एवं ठेकेदार की जिम्मेदारी तय करते हुए एफआइआर कराएं।

'परियोजनाओं के लिए नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश'

एक करोड़ से अधिक के लागत की परियोजनाओं के लिए नोडल अधिकारी बनाने का निर्देश दिया। कहा कि बाढ़ की संभावना सितंबर तक हैं। इस लिए बाढ़ राहत एवं बचाव के लिए समस्त तैयारियां पूर्ण रखें, तटबंधों की नियमित पेट्रोलिंग सुनिश्चित करें।

नई योजना जीरो पावर्टी अभियान के तहत प्रत्येक ग्राम में सर्वे करते हुए गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों को चिन्हित करके उनको सभी योजनाओं से संतृप्त करने का निर्देश दिया।

मानव - वन्य जीव संघर्ष की घटनाओं के दृष्टिगत वन विभाग की टीम सक्रिय निगरानी करें। इस संबंध में व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जाए।

'प्रतिदिन जनमानस की शिकायतों को सुने अधिकारी'

विकास कार्यों को लेकर विधायकगण के साथ नियमित बैठक करते हुए विकास कार्यों को और आगे ले जाने का निर्देश दिया। जनपद के सभी अधिकारी प्रतिदिन जनता दर्शन करते हुए जनमानस की शिकायतों एवं समस्याओं को सुने एवं उनका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें- 'सीएम ने सिर्फ यादवों और मुसलमानों का नाम क्यों लिया?', यूपी के सियासी भूचाल पर अखिलेश ने योगी को घेरा 

तहसीलों में फायर स्टेशनों के लिए भेजा जाए प्रस्ताव

नेपाल सीमा पर पुलिस एवं सशस्त्र सीमा बल की संयुक्त टीम सघन पेट्रोलिंग करें। अंतरराष्ट्रीय नेपाल सीमा पर किसी भी प्रकार की अवांछनीय गतिविधि संचालित न हो यह सुनिश्चित किया जाए। जिन तहसीलों में फायर स्टेशन नहीं है वहां फायर स्टेशन के लिए प्रस्ताव भेजा जाए।

सीएम से मेडिकल कालेज संचालन की मांग

सदर विधायक पल्टूराम ने गोंडा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के दौरान बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार के लिए उपकेंद्रों में लगे ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने की मांग रखी।

विधायक ने बताया कि महेशभारी-बाबागंज मार्ग के निर्माण, राप्ती नदी व पहाड़ी नाला की कटान से कई गांव प्रभावित हैं। इसके स्थाई हल की जरूरत है।

कहा कि मेडिकल कालेज तैयार है, लेकिन संचालन नहीं शुरू हो सका है। संचालन होने से लोगों को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। सीएम ने सभी मांगों को शीघ्र ही पूरा करने का भरोसा दिया है। इन कार्यों से विधानसभा क्षेत्र के लोगों को सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें- 'बैसाखी पर चलने वाले चक्रव्यूह तोड़ने की कर रहे हैं बात', बृजभूषण शरण स‍िंह ने राहुल गांधी पर बोला हमला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर