Move to Jagran APP

UPPCL: '25 रुपये प्रति यूनिट', बिजली कटौती से परेशान उपभोक्ताओं ने खोजा नया उपाय; पर जेब हो रही ढीली

यूपी में अघोषित बिजली कटौती से उपभोक्ता त्रस्त हो चुके हैं । परेशान उपभोक्ता सोलर प्लांट का कनेक्शन लेने को विवश हैं। हालांकि यह कनेक्शन महंगा है । इसके लिए उपभोक्ताओं को अधिक रुपये देने पड़ रहे हैं। इसका रेट 25 रुपये प्रति यूनिट है। अवर अभियंता विकास ने कहा कि ओवरलोड होने की वजह से यह समस्या बनी है।

By Amit pandey Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 24 Jul 2024 05:29 PM (IST)
Hero Image
बिजली का बिल बताने वाला मीटर। प्रतीकात्मक फोटो।

जागरण संवाददाता, वजीरगंज (गोंडा)। अघोषित बिजली कटौती से परेशान होकर उपभोक्ता टाटा सोलर सोलर प्लांट का कनेक्शन लेकर घर को रोशन कर रहे हैं। हालांकि इसके लिए उपभोक्ताओं को अधिक रुपये देने पड़ रहे हैं। वजीरगंज झिलाही मार्ग पर स्थित तुर्काडीहा बाबाकुट्टी कस्बे में ओवरलोड के कारण लो वोल्टेज की समस्या से बिजली उपभोक्ता अजिज हो चुके हैं।

शाम होते ही कहीं ट्रांसफार्मर का फ्यूज उड़ जाता है, तो कहीं जर्जर तार गिर जाता है। वहीं अघोषित बिजली कटौती भी होती रहती है। रात में बिजली कर्मी फोन तक नहीं उठाते। ऐसे में उपभोक्ताओं को विभिन्न समस्या का सामना करना पड़ता है।

100 से अधिक लोगों ने सोलर प्लांट से कनेक्शन लिया

तुर्काडीहा कस्बे में लगे सोलर प्लांट को लोग प्राथमिकता देने लगे हैं। अब तक 100 से अधिक लोगों ने सोलर प्लांट से कनेक्शन ले लिया है। तुर्काडीहा की आबादी लगभग दो हजार है। विद्युत आपूर्ति के लिए 100 केवी का ट्रांसफार्मर लगा है। कस्बा के पवन मोदनवाल कहते हैं कि अघोषित बिजली कटौती से गर्मी में लोगों को बहुत परेशानी होती है।

टाटा सोलर एनर्जी प्लांट के प्रबंधक मनोज कुमार मिश्र ने कहा कि प्लांट से मांग के अनुसार कनेक्शन व बिजली दी जा रही है इसका रेट 25 रुपये प्रति यूनिट है। अवर अभियंता विकास ने कहा कि ओवरलोड होने के कारण यह समस्या बनी है। कस्बे में एक अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की आवश्यकता है। जल्द ही लगवाया जाएगा।

ये भी पढ़ें - 

चोरी की बिजली से चल रहे थे 3 AC, विजिलेंस टीम ने मारा छापा तो नजारा देखकर रह गई दंग

UP News: पांच बच्चों का पिता 15 साल की किशोरी को लेकर फरार, पिता ने दर्ज कराई रिपोर्ट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।