Move to Jagran APP

Gonda News : दिलीप की मुहिम ने साकार कर दिया मॉडल गांव का सपना, एक ही कैंपस में मिल रहीं 32 प्रकार की सुविधाएं

उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले की ग्राम पंचायत तालागंज ग्रांट के पंचायत का नाम गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने के लिए भेजा गया था। इस पंचायत के प्रधान दिलीप वर्मा ने मुहिम चलाकर इसकी सूरत बदल दी है। यहां ग्रामीणों के लिए पार्क और उसमें व्यायाम करने की भी व्यवस्था है। बच्चे-युवा पुस्तकालय में अध्ययन कर सकते हैं।

By Varun Yadav Edited By: Yogesh Sahu Updated: Thu, 15 Feb 2024 07:05 PM (IST)
Hero Image
दिलीप की मुहिम ने साकार किया मॉडल गांव का सपना, एक ही कैंपस में मिल रहीं 32 प्रकार की सुविधाएं

वरुण यादव, गोंडा। कभी गांव का उल्लेख होने पर कच्चे मार्ग, कीचड़, अंधेरे में डूबे मजरे और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए दौड़ लगाते ग्रामीणों की छवि मन में आती थी लेकिन, अब तस्वीर बदल चुकी है। यह सब गोंडा जिले की ग्राम पंचायत तालागंज ग्रांट स्नातक पास युवा प्रधान दिलीप वर्मा की सोच ने बदल दिया है।

इसे अब माडल गांव के रूप में नई पहचान मिल चुकी है। तीन हजार आबादी वाले गांव में पहली बार 2015 में वह प्रधान निर्वाचित हुए थे, इसके बाद उन्हें 2021 के चुनाव में भी कामयाबी मिली।

गांव की तस्वीर बदलने की ललक ने पब्लिक को शहर जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई। अशोक स्तंभ, सरदार बल्लभभाई पटेल का स्टैच्यू जहां आकर्षण का केंद्र हैं, वहीं ओपेन जिम में गांव के लोग सुबह-शाम पसीना बहाते हैं।

वाईफाई जोन, पुस्तकालय, सेल्फी प्वाइंट, सीसी कैमरा, जन सेवा केंद्र, बैडमिंटन कोर्ट, आरओ प्लांट की सुविधा भी गांव में हैं। एक ही कैंपस में पब्लिक को 32 तरह की सुविधाएं मिल रही हैं। वर्ष 2023 में मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत प्रथम पुरस्कार भी मिल चुका है।

यही नहीं, 26 जनवरी को नई दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में देश के 500 प्रधानों के बीच युवा प्रधान को शामिल होने का अवसर मिलेगा।

ग्राम पंचायत तालागंज ग्रांट के मनरेगा पार्क में व्यायाम करते ग्रामीण।

आदर्श ग्राम पंचायत बनाने की पहल

तीन हजार जनसंख्या वाली ग्राम पंचायत में विकास कार्यों के साथ-साथ साफ-सफाई की निरंतर निगरानी कराई जाती है। युवा प्रधान दिलीप वर्मा के प्रयास से सार्वजनिक मार्गों व खाली भूमि पर पीपल, बरगद, पाकड़ आदि पौधे रोपे गए थे, जो अब बड़े हो रहे हैं।

छपिया ब्लाक की इस ग्राम पंचायत में सरकारी पंचायत भवन सुविधायुक्त होने के साथ-साथ सफाई में भी बेहतर है। गांव में ही लोगों को बैकिंग की सुविधा मिल रही है। जनसेवा केंद्र के माध्यम से सरकारी योजनाओं के आनलाइन आवेदन कराने के साथ ही अन्य लाभ दिलाए जाते हैं। जनता के सुझाव व शिकायत के लिए पेटिका लगाई गई है।

ग्राम पंचायत तालागंज ग्रांट के परिषदीय विद्यालय में प्रधान दिलीप वर्मा दाएं से सुविधाओं की जानकारी लेते बीएसए प्रेमचंद (बाएं)।

सीसीरोड के साथ प्रवेश द्वार दिखाते हैं कुछ अलग

पंचायत ने गांव में सीसीरोड का निर्माण कराने के साथ ही मुख्य मार्गों पर प्रवेश द्वार का भी निर्माण कराया है। गांव में बेसहारा पशुओं के लिए गो-आश्रय केंद्र, अंतिम संस्कार के लिए बैकुंठधाम का भी निर्माण कराया गया है।

परिषदीय स्कूल के सभी कक्ष में टाइल्स, प्रोजेक्टर के साथ ही दीवार पर बनी चित्रकारी बच्चों को आकर्षित करती है। मिड डे मील के लिए स्वच्छ रसोई घर के साथ अन्य सुविधाएं भी हैं।

केरल की टीम ने किया था गांव का भ्रमण

उत्तर प्रदेश के माडल गांवों का भ्रमण करने के लिए वर्ष 2022 में केरल की टीम ने 17 सितंबर को तालागंज ग्रंट का भ्रमण किया था। शिक्षा, स्वास्थ्य व बुनियादी सुविधाओं को लेकर किए गए प्रयास की केरल की टीम ने सराहना की थी।

आदर्श गांव बनाने का सपना

जो सुविधाएं शहर में हैं वह गांव में क्यों नहीं हो सकतीं। यही सोचकर मैं आदर्श गांव बनाने का सपना संजोया था, जो धीरे-धीरे साकार हो रहा है। एक ही कैंपस में 32 प्रकार की सुविधाएं दी गई हैं। मुख्यमंत्री पुरस्कार मिलने के बाद हौसला और भी बढ़ा है। - दिलीप वर्मा, प्रधान तालागंज ग्रांट

मिल रहीं हैं बेहतर सुविधाएं

छपिया तालागंज ग्रांट में पब्लिक को बेहतर सुविधाएं मिल रही हैं। वर्ष 2023 में ग्राम पंचायत को मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का लाभ मिल चुका है। ग्राम पंचायत का नाम गणतंत्र दिवस की परेड में प्रतिभाग के लिए निदेशक पंचायतीराज विभाग को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। - लालजी दुबे, जिला पंचायत राज अधिकारी गोंडा

यह भी पढ़ें

यूपी के इस जिले में 100 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण कार्य पूरा, सरयू नदी किनारे होना है रिंग रोड का निर्माण

सरयू नदी के किनारे विकसित होगी नई टाउनशिप, पूरा होगा आवास का सपना; 406 करोड़ का निवेश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।