Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Train News: बहराइच-गोंडा-अयोध्या व वाराणसी के लिए चलेगी इंटरसिटी, धर्मनगरी जाने वालों को नहीं होगी द‍िक्‍कत

Train News देवीपाटन मंडल के लोगों के धर्मनगरी जाने के लिए दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बहराइच-गाेंडा-अयोध्या व वाराणसी के लिए इंटरसिटी का संचालन 25 अगस्त से फिर शुरू होगा। दैनिक जागरण ने 12 जुलाई के अंक में धर्मनगरी के दर्शन के लिए ट्रेन नहीं देवीपाटन मंडल के लोग मायूस शीर्षक से समाचार का प्रकाशन प्रमुखता से किया था।

By Varun YadavEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Thu, 24 Aug 2023 04:20 PM (IST)
Hero Image
Train News: अयोध्‍या और वाराणसी जाना हुआ आसान

गोंडा, संसू। अयोध्या में भगवान श्रीराम के दर्शन करने हों या फिर काशी में बाबा विश्वनाथ धाम घूमना। अब देवीपाटन मंडल के लोगों के धर्मनगरी जाने के लिए दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बहराइच-गाेंडा-अयोध्या व वाराणसी के लिए इंटरसिटी का संचालन 25 अगस्त से फिर शुरू होगा। दैनिक जागरण ने 12 जुलाई के अंक में धर्मनगरी के दर्शन के लिए ट्रेन नहीं देवीपाटन मंडल के लोग मायूस शीर्षक से समाचार का प्रकाशन प्रमुखता से किया था।

देवीपाटन मंडल पड़ोसी मुल्क नेपाल से सटा होने के साथ ही बलरामपुर में मां पाटेश्वरी का पावन धाम भी है। वैसे तो गोंडा जंक्शन से होकर 50 से अधिक ट्रेनों को आवागमन होता है लेकिन, अयोध्या व वाराणसी के लिए गोंडा से कोई ट्रेन नहीं है। वाराणसी इंटरसिटी, गोंडा-लखनऊ पैसेंजर का संचालन भी तीन वर्ष बंद था।

ऐसे में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। रेल परामर्शदात्री सदस्य पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि बहराइच से वाराणसी वाया गोंडा व अयोध्या इंटरसिटी का संचालन 25 अगस्त से होगा। पैसेंजर की जगह अब मेमू का संचालन होना है। मेमू ट्रेन का प्लेटफार्म तैयार है। 25 प्रतिशत रैक भी स्वीकृत हो गया है। उन्होंने इंटरसिटी के संचालन कराने के लिए रेलवे के अधिकारियों का आभार जताया है।

प्रतिदिन दस हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन के लिए जाते है धर्मनगरी

पड़ोसी देश नेपाल ,बहराइच, बलरामपुर व गोंडा से अयोध्या दर्शन के लिए दस हजार से अधिक लोग आवागमन करते हैं। तीन हजार से अधिक लोग प्रतिदिन वाराणसी व प्रयागराज जाते हैं, लेकिन ट्रेन न होने के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। यही नहीं, रोडवेज बसों के न मिलने से निजी वाहन चालक मनमाना किराया वसूल करते हैं। सत्येंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि 25 अगस्त से वाराणसी के लिए ट्रेन का संचालन शुरू होने की रेल अधिकारियों ने घोषणा की है। अब उन लोगों की राह आसान हो सकेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें