Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के स्कूलों में चल रहा था बड़ा खेल! अब होंगे कई राजफाश, जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कर दिया बंदोबस्त

15 विद्यालयों में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के लिए गठित जांच समिति में बदलाव किया गया है। अपर उप जिलाधिकारी प्रथम के बाहर होने के कारण अब जांच कर्नलगंज की उप जिलाधिकारी न्यायिक को सौंपी गई है। माना जा रहा है कि जांच रिपोर्ट आने पर कई बड़े खुलासे हो सकते हैं। आरोप है कि लगभग एक करोड़ से अधिक का गोलमाल किया गया है।

By Dhananjay Tiwari Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 01 Oct 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
यूपी के स्कूलों में चल रहा था बड़ा खेल! - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, गोंडा। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने 15 विद्यालयों की नौ बिंदु की जांच के लिए अपर उप जिलाधिकारी प्रथम की अगुवाई में तीन सदस्सीय टीम गठित की थी, लेकिन अपर उप जिलाधिकारी प्रथम के बाहर होने के कारण अब जांच कर्नलगंज की उप जिलाधिकारी न्यायिक को दी गई है। माना जा रहा कि जांच रिपोर्ट आने पर कई राजफाश होंगे।

परसपुर के नंदौर गावं के राघवेंद्र सिंह ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा, मंडलायुक्त, जिलाधिकारी से शिकायत की थी कि गांव के ही शीतला प्रसाद सिंह द्वारा लगभग 15 विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग से मिलीभगत कर शासकीय धन कर दुरुपयोग किया जा रहा है।

आरोप है कि ये 15 विद्यालय कहां संचालित है, इसको लेकर भी बड़ा खेल खेला जा रहा है। एक ही भवन में एक से अधिक विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। एक ही छात्र का तीन-तीन विद्यालयों में नाम दर्शा कर विभाग से धनराशि ली जा रही है। आरोप है कि लगभग एक करोड़ से अधिक का गोलमाल किया गया है।

डीएम नेहा शर्मा ने इन 15 विद्यालयों की जांच के लिए अब उप जिलाधिकारी न्यायिक कर्नलगंज, वित्त एवं लेखाधिकारी जिला पंचायत व खंड विकास अधिकारी संबंधित विकास खंड की तीन सदस्यीय समिति गठित की है। यह समिति शिकायत वाले 15 विद्यालयों की मान्यता की जांच करेगी। विद्यालय मान्यता की शर्तों के अनुरूप संचालित हो रहा है या नहीं। विद्यालय मान्यता में प्रदर्शित स्थान पर संचालित हो रहा है या नहीं।

विद्यालय मान्यता के समय अंकित अध्यापकों का विवरण, विद्यालय में वर्तमान में कार्यरत अध्यापकों का विवरण, विद्यालय में कक्षा वार विद्यार्थियों का विवरण, विद्यार्थियों से शुल्क लिए जाने का विवरण, आरटीई के नामांकित प्रत्येक छात्रों का वर्षवार सत्यापन व आरटीई के तहत प्राप्त धनराशि का वर्षवार आय व व्यय का सत्यापन करेगी। डीएम ने समिति से 15 दिन में जांच रिपोर्ट तलब की है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार तिवारी ने कहा कि जांच संबंधी अभिलेख टीम के अधिकारियों को उपलब्ध करा दिए गए हैं।

विद्यालयों का भ्रमण कर टीम ने दिव्यांग विद्यार्थियों की जानी समस्या

गोंडा : यूनिसेफ व विक्रमशिला एजुकेशन रिसोर्स सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में पाठशालापूर्व शिक्षा पर गत कई वर्षो से जिले में सहयोग किया जा रहा है I इसी क्रम में यूनिसेफ के न्यूयार्क कार्यालय से दिव्यांगता समावेशन के ग्लोबल लीड गोपाल मित्रा व सीएफओ जकारी एडम ने टीम के साथ हलधरमऊ के प्राथमिक विद्यालय हटही का भ्रमण किया।

कक्षा तीन में नामांकित दिव्यांग छात्र से मुलाकात की। उसकी दिनचर्या संबंधी बात बच्चे के अभिभावक व शिक्षकों से की। टीम ने आंंगनवाड़ी केंद्र सुमेरपुर का भ्रमण किया। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने संचालित कार्यक्रमों के साथ ही दिव्यांगता समावेशन की प्रकिया को भी समझने का प्रयास किया। प्राथमिक विद्यालय सुमेरपुर मे पुस्तकालय कक्ष में आयोजित बैठक में 12 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने अपने अनुभव साझा किए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें