Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: कहीं फुंक रहे ट्रांसफार्मर तो कहीं टूट रहे तार, यूपी के इन इलाकों में 10 बजे से नहीं आएगी बिजली

यूपी में बिजली कटौती से उपभोक्ता परेशान हैं। गर्मी में उपभोक्ताओं को बिजली नहीं मिल पाने से व्यापारियों का व्यवसाय भी बाधित हो जाता है। अहिबरनपुर डालीगंज उपकेंद्र से संबंधित क्षेत्र शिवनगर स्थित ट्रांसफार्मर से जुड़े क्षेत्रों में बिजली से जुड़ा मरम्मत कार्य 19 जुलाई को होगा। इसके कारण बिजली सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक बाधित रहेगी।

By Dhananjay Tiwari Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 19 Jul 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
कागजों तक सिमटा निर्बाध बिजली का दावा - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, गोंडा। अघोषित बिजली कटौती से त्रस्त अपभोक्ता कहीं प्रदर्शन कर रहें हैं तो कहीं बिजली उपकेंद्र पर ताला लगाकर विरोध जता रहे हैं। हालात यह है कि फुंके ट्रांसफार्मर को बदलने में विभाग को 10 से 15 दिन लग रहे हैं। वहीं, अक्सर बिजली केबल व तार टूटने की समस्या से भी उपभोक्ता जूझ रहे हैं। यह हालात तब हैं, जब पावर कारपोरेशन अरबों रुपये से उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली मुहैया कराने के लिए लाइनों को उच्चीकृत कर नई लाइनें बिछाने का कार्य करा रहा है।

वहीं, बिजली लाइनों की मरम्मत के नाम पर अधिशासी अभियंता को प्रतिमाह डेढ़ लाख रुपये खर्च करने का अधिकार है। इस सब के बावजूद ठेकेदारों व अफसरों की गठजोड़ से बिजली तारों को जोड़कर आपूर्ति की जा रही है, इससे अक्सर क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बाधित रहती है। गर्मी में उपभोक्ताओं को बिजली नहीं मिल पाती और व्यापारियों का व्यवसाय बाधित हो जाता है। जिले में सवा चार लाख बिजली उपभोक्ता हैं।

300 मेगावाट पहुंच गई बिजली की मांग

भीषण गर्मी के चलते मई में बिजली की खपत 47 मिलियन यूनिट से अधिक रही है। गत वर्ष बिजली की अधिकतम खपत 120 मेगा वाट थी, जो इस बार बढ़ कर 180 मेगावाट पहुंच गई है। दूसरी ओर गत वर्ष जिले में सबसे अधिक 120 मेगावाट बिजली की मांग थी, जो इस बार 300 मेगावाट तक पहुंच गई है। यही कारण कि अधिकांश बिजली उपकेंद्र ओवरलोड से हांफ रहे हैं। लटकते बिजली तार से निकलने वाली चिंगारी से फसल तो जलती ही साथ दुर्घटना का भी बना रहता है।

मुख्य अभियंता को सौंपा ज्ञापन

सपा नेता मनोज चौबे ने गुरुवार को मुख्य अभियंता बिजली दीपक अग्रवाल को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने बेलसर के शुकुलगंज स्थित विद्युत उपकेंद्र से बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार लाने की मांग की। सपा नेता कहा कि खरीफ में किसान धान की बोआई कर रहे हैं। आपूर्ति बाधित होने से उन्हें सिंचाई में दिक्कत हो रही है। वहीं, गर्मी से उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ गई है।

विभिन्न मदोंं से कराए जा रहे कार्य

रिवैंप्ड डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर स्कीम व बिजनेस प्लान से लाइनों की मरम्मत व उच्चीकृत के साथ नई लाइनें बिछाई जा रहीं हैं। वहीं, अधिशासी अभियंता अपने क्षेत्र की लाइनों के मरम्मत पर प्रतिमाह एक लाख रुपये व उपकरण-सामग्री खरीद पर 50 हजार रुपये खर्च कर सकते हैं। उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने के लिए अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए गए हैंं। -  दीपक अग्रवाल, मुख्य अभियंता बिजली

यूपी के कई क्षेत्रों में रहेगा बिजली संकट

अहिबरनपुर डालीगंज उपकेंद्र से संबंधित क्षेत्र शिवनगर स्थित ट्रांसफार्मर से जुड़े क्षेत्रों में बिजली से जुड़ा मरम्मत कार्य 19 जुलाई को होगा। इसके कारण बिजली सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक बाधित रहेगी। इसके चलते मसालची टोला, पक्का पुल में बिजली संकट रहेगा। कपूरथला उपकेंद्र से संबंधित क्षेत्र में शुक्रवार को जर्जर केबल बदलने का काम सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक होगा। इसके कारण उक्त समय रवीन्द्र गार्डन के आसपास बिजली संकट रहेगा।

ये भी पढ़ें - 

UPPCL: यूपी में मुफ्त में मिलेगी बिजली, 31 जुलाई तक फटाफट कर लें आवेदन