Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gonda News: पुलिस को नहीं लगी बारूद की बू, एसपी ने चौकी प्रभारी समेत तीन पुलिसकर्मियों को किया निलंबित

Gonda Accident News गोंडा में पटाखा बनाने के दौरान हुए विस्फोट के बाद पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। एसपी विनीत जायसवाल ने चौकी प्रभारी सुनील कुमार तिवारी बीट आरक्षी गौरव मिश्र और कृष्ण देव को निलंबित कर दिया है। अपर पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार रावत को तरबगंज के प्रभारी निरीक्षक राजेश सिंह की भूमिका की जांच सौंपी गई है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 08 Oct 2024 02:55 PM (IST)
Hero Image
एसपी ने चौकी प्रभारी समेत तीन पुलिसकर्मियों को किया निलंबित

अजय पांडेय, गोंडा। नगर पंचायत बेलसर की घनी आबादी वाले बेलसर डीहा के चमारनटोला मुहल्ले में मौत का कारोबार चल रहा था। उमरीबेगमगंज मार्ग पर बेलसर चौकी से महज एक किलोमीटर दूर पटाखा बनाया जा रहा था और पुलिस-प्रशासन को भनक तक नहीं लगी।

सोमवार की दोपहर में विस्फोट के बाद अब लकीर पीटी जा रही है। पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने चौकी प्रभारी सुनील कुमार तिवारी, बीट आरक्षी गौरव मिश्र व कृष्ण देव को निलंबित कर दिया है। अपर पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार रावत को तरबगंज के प्रभारी निरीक्षक राजेश सिंह की भूमिका की जांच सौंपी गई है। बेलसर डीहा में घनी आबादी के बीच फारूख का मकान है। मुहल्ले में मुस्लिम व अनुसूचित जाति के लोग रहते हैं।

चोरी-छिपे किया जा रहा था पटाखा बनाने का काम

बताया जाता है कि फारूख के बगल ही इस्तिहाक का मकान बना है। फारूख व इश्तिहाक के घर के पीछे दरवाजा लगा है। आगे घर में ताला बंद रहता है और पीछे के दरवाजे से इश्तिहाक बिना लाइसेंस चोरी-छिपे बारूद लाकर पटाखा व गोला बनाने का काम करते हैं।

सोमवार की सुबह से ही पटाखा बनाने का काम शुरू हो गया था। दोपहर में पटाखा बनाते समय फारूख के घर में विस्फोट हो गया। विस्फोट का धमाका इतना तेज था कि पूरी बस्ती हिल गई। एक किलोमीटर दूर तक धमाके की आवाज सुनी गई। यही नहीं, पटाखा बनाने में शामिल लोगों की मोबाइल व अन्य सामग्री 400 से 500 मीटर दूर पड़ी थी।

स्थानीय लोगों ने बताया कि करीब 15 दिनों से इश्तिहाक बाहर नहीं निकलते थे। आशंका जताई जा रही है कि वह 15 दिनों से पटाखा बनाने में ही व्यस्त रहते थे। उनके भाई आयूब उर्फ लल्लू भी मदद में रहते थे। जबकि पड़ोस के रहने वाले आकाश, कृष्ण कुमार को भी बुलाया जाता था।

पहले सहमे, ठिठके, फिर पहुंचने लगे घटना स्थल

बेलसर डीहा में विस्फोट की आवाज जहां तक गई, वहां के लोग कुछ समय के लिए दहल गए। उनके सहमे कदम वहीं ठिठके रहे। माजरा जब पूरी तरह समझ आया तो लोग घटना स्थल की तरफ भाग खड़े हुए। लोगों की भीड़ जमा हो गई। पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल, सीओ विनय सिंह समेत अन्य पुलिस अधिकारियों ने जांच की। विधायक प्रेम नरायन पांडेय ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच कर जानकारी प्राप्त की।

एसपी, विनीत जायसवाल ने बताया-

शिथिलता को लेकर चौकी प्रभारी व बीट पुलिस अधिकारियों को निलंबित किया गया है। प्रभारी निरीक्षक की भूमिका की जांच कराई जा रही है। अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी को जांच कर आख्या प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: योगी सरकार का गायों को लेकर बड़ा फैसला, सभी जिलों के डीएम को जारी किए गए निर्देश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें