Move to Jagran APP

गोरखपुर में समाप्त हुए 100 और 50 रुपये के स्टांप पेपर, अब ई स्टांप का ही सहारा

जिले में छोटे स्टांप के लिए अब ई स्टांप का ही सहारा लेना होगा। हालांकि पांच 10 15 20 व 25 हजार रुपये के बड़े स्टांप उपलब्ध रहेंगे। माना जा रहा है कि अगले तीन से चार महीने बाद इनकी जगह भी ई स्टांप ले लेगा।

By Satish ShuklaEdited By: Updated: Sat, 31 Oct 2020 11:40 AM (IST)
Hero Image
समाप्‍त हो रहे सटांप पेपर की फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। स्टांप पेपर धीरे-धीरे गायब होने लगे हैं। उनकी जगह अब ई स्टांप ने ले ली है। गुरुवार तक जिले में 100, 50 व 20 रुपये के स्टांप पेपर समाप्त हो चुके हैं। 10 रुपये के स्टांप अभी उपलब्ध हैं, लेकिन 15 से 20 दिनों के भीतर ये भी समाप्त हो जाएंगे। ई स्टांप को विकल्प के रूप में तैयार किया जा रहा है, इसलिए अब नए स्टांप पेपर नहीं मंगाए जाएंगे।

10, 15 व 25 हजार रुपये के बड़े स्टांप रहेंगे उपलब्ध

जिले में छोटे स्टांप के लिए अब ई स्टांप का ही सहारा लेना होगा। हालांकि पांच, 10, 15, 20 व 25 हजार रुपये के बड़े स्टांप उपलब्ध रहेंगे। माना जा रहा है कि अगले तीन से चार महीने बाद इनकी जगह भी ई स्टांप ले लेगा। पूरी तरह से स्टांप पेपर समाप्त होने के बाद ई स्टांप की व्यवस्था लागू हो जाएगी। स्टांप पेपर के दिन लदने के चलते पंजीकृत वेंडरों ने ई स्टांप के लिए पंजीकरण कराना शुरू कर दिया है।

बैंकों को भी मिला है स्‍टांप बेचने का अधिकार

शासन बैंकों को भी ई स्टांप बेचने का अधिकार दे रहा है, जिससे लोगों को सुविधा हो सके। जिले में कुछ बैंकों से जल्द ही ई स्टांप मिलने लगेंगे। मुख्य कोषाधिकारी जनार्दन प्रसाद पांडेय ने बताया कि कोषागार में 20 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के छोटे स्टांप समाप्त हो चुके हैं। नए नहीं मंगाए जाएंगे। धीरे-धीरे ई स्टांप की व्यवस्था पूरी तरह से लागू हो जाएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।