Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: भाजपा नेता उनके भाई व पुत्रों समेत 11 को आठ वर्ष की कैद, 19 साल पुराने मामले में आया फैसला

उत्‍तर-प्रदेश के गोरखपुर जिले में गुरुवार को एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 19 साल पुराने मामले में कोर्ट ने फैसला सुनाया है। दरअसल 29 नवम्बर 2004 की सुबह पुरानी रंजिश को लेकर पीड़‍ित पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। इससे वह बुरी तरह घायल हो गए। पीड़‍ित ने आरोपियों पर हत्‍या की कोशिश का मामला दर्ज कराया था। इसी मामले में सजा हुई है।

By Satish pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 26 Jul 2024 08:07 AM (IST)
Hero Image
कार्ट ने 19 साल पुराने मामले में सुनाया फैसला। सांकेतिक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता,गोरखपुर। हत्या की कोशिश करने के मामले में आरोप सिद्ध होने पर अपर सत्र न्यायाधीश अवनीश कुमार राय ने खोराबार में रहने वाले भाजपा नेता छोटेलाल पासवान उनके दो बेटे, भाई व तीन भतीजों समेत 11 को आठ वर्ष कारावास की सजा सुनाई है। सभी आरोपितों पर 17500 रुपये के अर्थदंड से दण्डित किया है। अर्थदंड जमा न करने पर अभियुक्तों को 53 दिन का कारावास अलग से भुगतना होगा।

अभियोजन पक्ष की ओर से सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता धर्मेंद्र कुमार दूबे एवं अतुल कुमार शुक्ल का कहना था कि वादी दयाशंकर निषाद खोराबार के रहने वाले हैं। 29 नवम्बर 2004 की सुबह पुरानी रंजिश को लेकर अभियुक्त जोखू पासवान उनके बेटे शिवंजय, यतन, धनंजय, भाई छोटेलाल पासवान उनके बेटे कमलेश, त्रिभुवन व सहयोगी पृथ्वी, जितई, बबलू व शाहपुर थाना क्षेत्र के दरगहिया जीतपुर में रहने वाले बबलू कुमार ने वादी के पिता को मार पीट कर बुरी तरह घायल कर दिया।

इसे भी पढ़ें-वाराणसी में लुटेरों का सरगना दारोगा दो साथियों संग गिरफ्तार, CCTV से खुला राज

वादी के परिवार के लोग उन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराए। इस घटना की सूचना देने वादी 30 नवम्बर 2004 की शाम 4:30 बजे खोराबार थाने आया। थाने पर उपस्थित मुंशी ने बताया कि एसओ साहब आराम कर रहे है शाम को निकलेंगे। उस बीच वादी घर चला आया।

शाम पांच बजे अभियुक्त अपनी निजी हंटर जीप में असलहे से लैश होकर आए और वादी के परिवार के लोगो को फायरिंग कर दी। न्यायाधीश ने पत्रावली पर उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर उक्त निर्णय दिया।

इसे भी पढ़ें-आगरा में उमस ने छुड़ाया पसीना, कानपुर में राहत बनकर आई बारिश, आज बदला रहेगा यूपी का मौसम

खोराबार मंडल के अध्यक्ष रहे हैं छोटेलाल

जोखू पासवान की बहू रीता देवी पत्नी धनंजय नवसृजित खोराबार वार्ड की पार्षद हैं। जबकि छोटेलाल पासवान भारतीय जनता पार्टी के खोराबार मंडल के अध्यक्ष रहे हैं।

हिस्ट्रीशीटर है दयाशंकर निषाद

भाजपा नेता व उनके भाईयों पर मुकदमा दर्ज कराने वाला दयाशंकर निषाद उत्तर प्रदेश पुलिस का बर्खास्त सिपाही है। आपराधिक गतिविधियों में लिप्त होने पर पुलिस ने उसकी हिस्ट्रीशीट खोली थी।

लेखपाल पर हमला करने के आरोपित भाजयुमो मंडल अध्यक्ष गिरफ्तार

लेखपाल के हमला करने के आरोपित भाजयुमो के मंडल अध्यक्ष व उनके भाई को बड़हलगंज थाना पुलिस ने बुधवार की रात में गिरफ्तार कर लिया।आरोप है कि पुलिस ने घर पर तोड़फोड़ की।गुरुवार को दोपहर बाद भाजपा नेता व उनके भाई को पुलिस ने न्यायालय में पेश किया जहां से जेल भेज दिया गया।

गोला तहसील में तैनात रहे लेखपाल रामकरन ने 22 दिसंबर 2023 को भाजयुमो के मंडल अध्यक्ष अंगद निषाद उनके भाई वाल्मिकी,चुल्हाई, शिवमंगल, सजीवन व पांच से छह अज्ञात के विरुद्ध अपहरण,धमकी,बलवा,मारपीट व दलित उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कराया था।इस मामले में आरोपितों के विरुद्ध न्यायालय से वारंट जारी हुआ था।