Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सामूहिक विवाह में एक-दूजे के हुए 278 जोड़े

शहर के कसया रोड स्थित विवाह भवन में शनिवार को सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 278 जोड़े एक दूजे के हुए। 257 हिदू जोड़ों ने मंत्रोच्चार के बीच अग्नि के सात फेरे लिए तो 21 मुस्लिम जोड़ों का निकाह हुआ। जनप्रतिनिधियों ने गृहस्थी के सामान के साथ उन्हें विदा किया।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 11 Dec 2021 06:28 PM (IST)
Hero Image
सामूहिक विवाह में एक-दूजे के हुए 278 जोड़े

देवरिया: शहर के कसया रोड स्थित विवाह भवन में शनिवार को सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 278 जोड़े एक दूजे के हुए। 257 हिदू जोड़ों ने मंत्रोच्चार के बीच अग्नि के सात फेरे लिए तो 21 मुस्लिम जोड़ों का निकाह हुआ। जनप्रतिनिधियों ने गृहस्थी के सामान के साथ उन्हें विदा किया।

समाज कल्याण विभाग की तरफ से संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आयोजित वैवाहिक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही रहे। उन्होंने नवविवाहित दंपत्तियों को आशीर्वाद दिया। उनके सुखद भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि यह योजना गरीब परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है। सरकार की तरफ से विवाह का खर्च उठाने के साथ ही गृहस्थी का आवश्यक सामान भी प्रदान किया जाता है। सांसद सलेमपुर रविदर कुशवाहा ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। यह वैवाहिक समारोह इस बात का उदाहरण है। इस योजना के तहत प्रत्येक जोड़े के विवाह पर 51 हजार रुपये खर्च किया गया, जिसमें वधू के बैंक खाते में 35 हजार रुपये भेजा गया। 10 हजार रुपये गृहस्थी के सामान व वस्त्र आभूषण आदि के लिए दिए गए। छह हजार रुपये भोजन, टेंट आदि पर व्यय किया गया। इस मौके पर सदर विधायक डा.सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी, सलेमपुर विधायक काली प्रसाद, जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, पुलिस अधीक्षक डा.श्रीपति मिश्र, गन्ना किसान संस्थान के उपाध्यक्ष नीरज शाही, मुख्य चिकित्साधिकारी डा.आलोक पांडेय, मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, एमएलसी प्रतिनिधि राजू मणि ने वर-वधू को उनके सफल व सुखद जीवन की कामना की। इस अवसर पर एसडीएम सौरभ सिंह, जिला विकास अधिकारी श्रवण राय, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी मीनू सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी जैसवार लाल बहादुर आदि मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें