Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fire in Crop: एक चिंगारी ने किसानों के अरमानों पर फेरा पानी, 94 एकड़ गेहूं की फसल एक झटके में हो गई साफ

Fire in Crop गोरखपुर जिले में सदर तहसील के चिलुआताल थाना क्षेत्र के बंजरहा ताल में सुब नौ बजे अज्ञात कारणों से पहले 100 एकड़ गेहूं की डंठल में आग लग गई। सूचना पर जब तक ग्रामीण दमकल कर्मी गाड़ी लेकर मौके पर पहुंचे तब तक बगल के खेतों में खड़ी पांच एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।

By Jitendra Pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Mon, 08 Apr 2024 08:39 AM (IST)
Hero Image
सहजनवां के मकरहट-बुधना सिवान में 80 और खजनी के रामपुर-चिलौना में आठ एकड़ फसलें जली

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। किसानों की मेहनत को पछूआ हवा और आग की चिंगारी मिलकर स्वाहा कर रही है। रविवार को सहजनवां, खजनी, चौरी चौरा, चिलुआतला में 94 एकड़ फसल जलकर राख हो गई। किसानों के साथ दमकल कर्मियों ने बड़ी मेहनत के बाद किसी तरह से आग पर काबू पाया। आग की घटना के बाद राजस्व विभाग की टीम जली फसलों का सर्वे कर रही है।

सदर तहसील के चिलुआताल थाना क्षेत्र के बंजरहा ताल में सुब नौ बजे अज्ञात कारणों से पहले 100 एकड़ गेहूं की डंठल में आग लग गई। सूचना पर जब तक ग्रामीण, दमकल कर्मी गाड़ी लेकर मौके पर पहुंचे तब तक बगल के खेतों में खड़ी पांच एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।

घघसरा संवाददाता के अनुसार राप्ती बंधे के किनारे मकरहट-बुधना सिवान में आग लगने से 80 एकड़ खड़ी गेहूं की फसल जल गई। सूचना पर पुलिस, दमकल की गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाया। वहीं किसानों ट्रैक्टर से फसल की जोताई कर आग को आगे बढ़ने से रोका। आग लगने से किसान चंद्र प्रकाश सिंह, श्रीप्रकाश सिंह, नरेन्द्र सिंह, कमलेश, अनुप सिंह, मन्टू, इन्द्र प्रकाश आदि दर्जन भर किसानों की जली है। किसानों ने आरोप लगाया कि राहगिर ने सीगरेट पीने के बाद खेत में फेंक दिया। वहीं सूचना के बाद भी दमकल कर्मी देरी से पहुंचे।

इसे भी पढ़ें- सपा प्रत्याशी काजल निषाद की अचानक तबीयत बिगड़ी, लखनऊ रेफर

खजनी संवाददाता के अनुसार तहसील क्षेत्र के रामपुर-चिलौना में आग लगने से आठ एकड़ फसल जल गई। सूचना पर नायब तहसीलदार सूरज प्रसाद और राजस्व की टीम भी मौके पर पहुंची। ग्रामीणों का आरोप है कि एक मानसिक रूप से बीमार युवक ने इस घटना को अंजाम दिया है। पुलिस उसे थाने ले गई है।

कुसम्ही बाजार संवाददाता के अनुसार चौरी चौरा तहसील के आरजी बसडीला में दोपहर दो बजे अज्ञात कारणों से लगी आग से नंदलाल पाल, इंद्रजीत पाल, बाबूराम पाल, लक्ष्मी पाल और अतरा देवी की एक एकड़ गेहूं की फसल जल गई।

जानीपुर संवाददाता के अनुसार कौड़िराम के जानीपुर में सुबह 11:30 बजे आग लगने से सुरेंद्र तिवारी का एक बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने खेत के चारों ट्रैक्टर से जोताई कर आग को आगे बढ़ने से रोका।

इसे भी पढ़ें-सूरज के तेवर से सभी परेशान, इस शहर में 10 अप्रैल से बारिश के आसार

भीटीरावत संवाददाता के अनुसार सहजनवां तहसील क्षेत्र के सुथनी में मछली भूनने से बागीचे में आग लग गई। इसमें तीन पेड़ जल गए।

कबाड़ की दुकान में लगी आग, पांच घंटे में पाया काबू चौरी चौरा थाना क्षेत्र के फुटहवा इनार के पास रविवार की भोर में कबाड़ की दुकान में आग लग गई। धुंआ और आग की लपटों को देखकर आसपास के लोगों ने पुलिस और दमकल विभाग को सूचना दी। मौके पर पहुंची दमकल की चार गाड़ियों ने लोगों की मदद से पांच घंटे में आग पर काबू पाया है। तब तक आग से दुकान में रखे सभी सामान जलकर राख हो गए।

एम्स थाना क्षेत्र के जगदीशपुर निवासी विद्यासागर जायसवाल का फुटहवा इनार चौराहे के बगल में पावर हाउस के पास कबाड़ की दुकान है। भोर में तीन बजे अज्ञात कारणों दुकान में आग लग गई आस पास के लोगों की सूचना पर चौरी चौरा थाने की पुलिस और दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग को बुझाने का प्रयास करने लगी। पांच घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। दुकानदार के अनुसार उनकी दुकान में करीब 8 लाख से अधिक के कबाड़ थे। आग लगने से कबाड़ की दुकान के बगल में स्थित रमेश जायसवाल घर में रखे हुए घरेलू समान समेत अन्य सामान और आर्केस्ट संचालक का भी नुकसान हुआ है।