Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: शेयर बाजार में निवेश करना पड़ा भारी, झांसा देकर एयरफोर्स कर्मी की पत्नी से 27.45 लाख की ठगी

शेयर बाजार में बिना जानकारी के निवेश करना कितना भारी पड़ सकता है इसका अंदाजा आपको इस खबर से लग जाएगा। यहां एयरफोर्स कर्मी की पत्नी से शेयर बाजार में निवेश का झांसा देकर 27.45 लाख रुपये की ठगी हो गई है। साइबर थाने में मामला दर्ज कर पुलिस मामले की जांच में जुटी। सावधान रहें ऑनलाइन निवेश से पहले पूरी जांच-पड़ताल करें।

By Satish pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Tue, 24 Sep 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। शेयर बाजार में रुपये लगाकर मुनाफा कमाने का झांसा देकर साइबर अपराधियों ने एयरफोर्स कर्मचारी की पत्नी से 27.45 लाख रुपये की जालसाजी कर दी। मामले की जानकारी होने पर झारखंड के रहने वाले एयरफोर्स कर्मचारी ने साइबर थाने में मुकदमा दर्ज कराया। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

झारखंड के धनबाद जिला स्थित छाताबाद के रहने वाले दिलीप कुमार विश्वकर्मा ने प्रार्थना पत्र में लिखा है कि 18 जून को पत्नी कोमल के फेसबुक एकाउंट पर कोटक इन्वेस्टमेन्ट क्लब नाम से एक लिंक आया, जिसमें शेयर मार्केट से संबंधित टिप्स देने की जानकारी दी गई थी।

पत्नी शेयर मार्केट में दिलचस्पी रखती है, जानकारी के लिए उन्होंने लिंक ओपेन किया और उससे जुड़ गईं। धीरे-धीरे उस ग्रुप के द्वारा गूगल प्ले स्टोर से बूल्क कोटक प्रो नाम का ट्रेडिंग एप डाउनलोड करने के लिए कहा गया। धीरे-धीरे इस एप में ज्यादा प्राफिट देने के नाम पर ट्रेडिंग करवाने लगे।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में सितंबर की गर्मी ने तोड़ा 40 साल का रिकॉर्ड, यूपी में 25 से मौसम बदलने के आसार

उस समय मैं सर्विस के काम से बाहर गया हुआ था। 10 जुलाई को लगभग 8 लाख रुपये पत्नी द्वारा इन्वेस्ट कर दिया गया। 15 जुलाई को कोटक इन्वेस्टमेन्ट क्लब ग्रुप के द्वारा बताया गया कि सहज सोलर सिस्टम का एक आइपीओ आने वाला और उसमें प्राफिट होने की संभावना बहुत ज्यादा है और बताया गया कि उपरोक्त एप में पहले बीड लगाना है, उसके बाद पैसा देना है।

16 जुलाई को उनके द्वारा बताया गया कि आपका लगभग 20 लाख का आइपीओ लग गया और आपको 12 लाख रुपये और देने होंगे तब तक मैं शहर से बाहर ही था। पत्नी द्वारा फोन पर मुझे बताया गया कि उपरोक्त एप में आइपीओ पाने के लिए 12 लाख रुपये और देना होगा। कई बार में खाते से 27.45 लाख रुपये कट गए।

एसपी सिटी अभिनव त्यागी ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर छानबीन की जा रही है। जिन खातों में जालसाजों ने रकम ट्रांसफर कराए हैं उसे फ्रीज करा दिया गया है।

टास्क पूरा करने का झांसा देकर 4.05 लाख हड़पे

जासं.गोरखपुर: टास्क पूरा करने का झांसा देकर जालसाजों ने महिला से 4.05 लाख की ठगी कर ली।पीड़ित की शिकायत पर जालसाजी का मुकदमा दर्ज कर साइबर थाना पुलिस जांच कर रही है। सिंघड़िया के गोरक्षनगर में रहने वाली गरिमा पाठक ने तहरीर में लिखा है कि वाट्सएप पर वर्कफ्राम होम के जरिये डेली टाक्स पूरा कर रुपये कमाने का मैसेज मिला।

इसे भी पढ़ें-घर के दरवाजे पर खेल रहा था मासूम, सिरफिरे ने ईंट मारकर उतारा मौत के घाट

बात करने पर मैसेज करने वाले ने उन्हें टेलीग्राम ग्रुप से जोड़ लिया। प्रीपेड टास्क पूरा कर जालसाजों ने कमीशन मिलने का झांसा दिया। रुपये देने की बात कह अलग-अलग खातों में 4.05 लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए।