Move to Jagran APP

यूपी में गजब! बिजनेस वीजा पर आया फ्रांसीसी नागरिक, भीड़ में छिपकर कर रहा था ये काम; पूर्व IG समेत सात गिरफ्तार

French citizen arrested in Uttar Pradesh - अम्बेडकर जन मोर्चा के आंदोलन में पहुंचे फ्रांसीसी नागरिक को कैंट थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। वीजा की शर्त का उल्लंघन करने के आरोप में कैंट थाना पुलिस ने फ्रांसीसी नागरिक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है। खुफिया एजेंसी के साथ ही पुलिस के अधिकारी उससे पूछताछ कर रहे हैं। 28 लोगों पर केस दर्ज है।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavPublished: Wed, 11 Oct 2023 09:43 PM (IST)Updated: Wed, 11 Oct 2023 09:43 PM (IST)
यूपी में गजब! बिजनेस वीजा पर आया फ्रांसीसी नागरिक।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। अंबेडकर जन मोर्चा ने ‘घेरा डालो, डेरा डालो’ की आड़ में गोरखपुर की कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की बड़ी साजिश रची थी। तेलंगाना की तरह उत्तर प्रदेश में भी अनुसूचित, आदिवासी एवं पिछड़ा वर्ग के भूमिहीन गरीब परिवारों को एक-एक एकड़ भूमि देने की मांग के नाम पर आयोजित धरने में शामिल पूर्व आइजी एसआर दारापुरी, फ्रांसीसी नागरिक हेनाल्ड वैलेन्टिन जीन रोजर समेत सात को गिरफ्तार कर कैंट थाना पुलिस ने इसका राजफाश किया। आरोपितों को देर रात न्यायालय में पेश किया गया, जहां से जेल भेज दिया गया।

यह है मामला

इस मामले में कैंट थाना पुलिस ने दो अलग-अलग मुकदमा दर्ज किया है। एक में फ्रांसीसी नागरिक व दूसरे मुकदमे में मोर्चा के संयोजक, पूर्व आइजी समेत 13 नामजद व 15 अज्ञात लोग आरोपित हैं। मंडलायुक्त कार्यालय परिसर में मंगलवार को अंबेडकर जनमोर्चा का धरना था। इसमें गोरखपुर के अलावा आसपास के जिलों से भी महिलाएं-पुरुष पहुंचे थे। जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने रात 10 बजे मोर्चा के संयोजक श्रवण निराला से ज्ञापन लेकर धरना समाप्त कराया।

धरने के समर्थन में आए विदेशी नागरिक से पुलिस अधिकारियों ने पूछताछ की तो वह सही जवाब नहीं दे सका। थाने ले जाकर हुई पूछताछ में पता चला कि फ्रांस के मौलिनेक्स आइल डे, रुए डे ला गैलरी इस्सी लेस में 12 बीआइएस का रहने वाला हेनाल्ड वैलेन्टिन जीन रोजर बिहार, झारखंड में कई आंदोलनों में शामिल हुआ था। मोबाइल फोन से धरना-प्रदर्शन का वीडियो और फोटो बनाता था। स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआइयू) व इंटेलीजेंस ब्यूरो (आइबी) के अधिकारियों ने भी थाने पहुंचकर उससे पूछताछ की।

एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर ने बताया कि अंबेडकर जन मोर्चा के आंदोलन में पहुंचे फ्रांसीसी नागरिक हेनाल्ड वैलेन्टिन जीन रोजर के विरुद्ध कलेक्ट्रेट चौकी प्रभारी ने विदेशी अधिनियम-1946 की धारा-14 बी के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। उससे पूछताछ चल रही है।

बिजली चोरी, कार्यालय में भी तोड़फोड़

कमिश्नर के नाजिर राजेश शर्मा की तहरीर पर लखनऊ के इंदिरानगर में रहने वाले पूर्व आइजी एसआर दारापुरी, दिल्ली के मंगलापुरी नार्थ में रहने वाले जयभीम प्रकाश, गौतमबुद्धनगर के देवीराम, गोरखपुर बिछिया पीएसी कैंप के पास रहने वाले श्रवण निराला, बांसगांव भुसवल के ऋषि कपूर आनंद, चिलुआताल के नौतन की रहने वाली सीमा गौतम, कौड़ीराम धस्का के राजेंद्र प्रसाद, जमौली के रामू सिद्धार्थ, नीलम बौद्ध, सविता बौद्ध, दीदी निर्देश सिंह, अयूब अंसारी पता अज्ञात, सिविल लाइंस कैंट में रहने वाले सुधीर झा और 15 अज्ञात पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

उन्होंने बताया कि उक्त लोग जबरन कार्यालय में घुसकर धरना देने लगे और तोड़फोड़ की। बिजली चोरी कर माइक लगा जनसभा की। पूर्व आइजी एसआर दारापुरी ने कैंट थाना पुलिस को बताया है कि वह गोरखपुर में बतौर एएसपी ढाई वर्ष (1976 से 78 के बीच) तैनात रहे हैं। बिजनेस वीजा पर भारत आया है जीन रोजर : फ्रांसीसी नागरिक जीन रोजर बिजनेस वीजा पर भारत आया है।

10 अगस्त, 2023 को जारी हुए वीजा की वैधता एक सितंबर, 2024 तक है। वीजा की शर्तों के अनुसार उसे धनबाद व रांची से बाहर नहीं जाना था, लेकिन दिल्ली के एक संगठन से जुड़कर वह बिहार व झारखंड के कई शहरों में आंदोलन में शामिल हुआ था। वह कई बार नेपाल भी गया है। इस पूरे घटनाक्रम व कार्रवाई की रिपोर्ट डीएम व एसएसपी ने शासन को भेजी है।

विदेशी अधिनियम में है पांच वर्ष की सजा का प्रविधान

विदेशी अधिनियम, 1946 की धारा-14 के तहत जो कोई भी भारत में रहता है, जिसके लिए उसका वीजा जारी किया गया था या जो कोई भी अधिनियम के प्रविधानों का उल्लंघन करता है, उसे दंड दिया जाएगा। आरोप तय होने पर पांच वर्ष कारावास और जुर्माने का प्रविधान है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.