Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DDU गोरखपुर के हाईटेक मीडिया सेंटर में बनेगी एनिमेशन फिल्म, आडियो-वीडियो एडिटिंग के लिए नहीं करना होगा पलायन

गोरखपुर विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन के भूमि तल के पिछले हिस्से में हाईटेक मीडिया सेंटर बनाने के लिए स्थान चिन्हित किया गया है। 3.5 करोड़ की लागत से यह सेंटर बनाने की तैयारी हो रही है। इस सेंटर से तीन वर्ष का बैचलर ऑफ जर्नलिज्म पाठ्यक्रम संचालित होगा।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 12 May 2023 03:04 PM (IST)
Hero Image
गोविवि के हाईटेक मीडिया सेंटर में बनेगी एनिमेशन फिल्म। (फाइल)

गोरखपुर, डॉ. राकेश राय। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में बहुत जल्द ऐसा हाईटेक मीडिया सेंटर बनने जा रहा है, जिसमें वीडियो व आडियो एडिटिंग के साथ एनिमेशन और ग्राफिक्स आधारित फिल्मों का निर्माण होगा। साथ ही फिल्मों के निर्माण की तकनीकी ट्रेनिंग भी मिलेगी। इसके लिए साढ़े तीन करोड़ रुपये की व्यवस्था विश्वविद्यालय ने कर ली है। स्थापना के लिए दीक्षा भवन के भूमि तल के पिछले हिस्से में स्थान भी विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से चिन्हित कर लिया गया है। सेंटर निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

इस सेंटर से छह माह की इंटर्नशिप भी होगा संचालित

इस मीडिया सेंटर से ही तीन वर्षीय बैचलर आफ जर्नलिज्म पाठ्यक्रम का संचालन किया जाएगा, जिसके अंतर्गत ग्राफिक्स डिजाइनिंग, एनिमेशन मेकिंग, फिल्म मेकिंग, वीडियो-आडियो एडिटिंग न केवल पढ़ाई जाएगी बल्कि सिखाई भी जाएगी। पाठ्यक्रम का प्रारूप आइआइएमसी (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन) के बीजे पाठ्यक्रम को ध्यान में रखकर तय किया जा रहा है। छह माह की इंटर्नशिप भी इस सेंटर से संचालित होगा, जिसका लाभ देश भर के मीडिया पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को मिलेगा। बाद में विश्वविद्यालय की योजना इस सेंटर से ग्राफिक्स डिजाइनिंग, एनिमेशन मेकिंग और फिल्म मेकिंग में डिप्लोमा व सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम शुरू करने की भी है। इसके पीछे विश्वविद्यालय प्रशासन की मंशा इन पाठ्यक्रमों के लिए बड़े शहरों की ओर युवाओं के पलायन को रोकना है।

ट्रेनिंग के लिए आमंत्रित करेंगे दुनिया भर के विशेषज्ञ

मीडिया सेंटर में संचालित पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को दुनिया भर के विषय विशेषज्ञों से पढ़ने व सीखने को मिलेगा। इसके लिए विश्वविद्यालय विशेषज्ञों की सूची बनाकर उन्हें आनलाइन और आफलाइन मोड में सेंटर से जोड़ने की कोशिश करेगा। जरूरत के मुताबिक उन्हें सेंटर में आमंत्रित करके विद्यार्थियों की आफलाइन ट्रेनिंग कराई जाएगी।

सेंटर का व्यावसायिक इस्तेमाल भी होगा

आर्थिक मजबूती के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन मीडिया सेंटर का व्यावसायिक इस्तेमाल भी करेगा। फिल्म निर्माण कंपनी की डिमांड पर उसे सेंटर की अत्याधुनिक प्रयोगशाला के इस्तेमाल की अनुमति दी जाएगी। विश्वविद्यालय इसके लिए निर्धारित धनराशि में कंपनी से लेगा। सेंटर की प्रयोगशाला के व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए ही विश्वविद्यालय उसमें दो दर्जन से अधिक एप्पल का अत्याधुनिक कंप्यूटर लगाएगा, जिसका इस्तेमाल फिल्म निर्माण में खासतौर से किया जाता है।

क्या कहते हैं कुलपति

गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक संसाधन से युक्त मीडिया सेंटर को स्थापित करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। धन आवंटित होने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। कार्यदायी संस्था निर्धारित होते ही दीक्षा भवन के पिछले हिस्से में सेंटर की स्थापना का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। सेंटर बनने के बाद फिल्म की ऑडियो-वीडियो एडिटिंग के लिए कलाकारों को बड़े शहरों की ओर रुख नहीं करना पड़ेगा। फिल्म निर्माण से जुड़ी प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का स्थानीय स्तर पर मिल जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर